सरकारी नौकरी

loading...

हेल्थ टिप्स: सर्वाइकल पेन से निजात पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपचार


आज के समय की बदलती दिनचर्या और असंतुलित खानपान के कारण सर्वाइकल पेन की बिमारी हर उम्र के लोगो को हो रही हैं, इसी तरह से गर्दन का दर्द एक ऐसी बीमारी है जो आजकल बुजुर्गों के साथ-साथ छोटे बच्चे को भी प्रभावित कर रही हैं। गर्दन से शुरू हुआ ये दर्द इग्नोर करते रहने से यह धीरे-धीरे बढ़ता जाता है। जो बाद में गर्दन से लेकर कमर और पैरों तक पहुंच जाता है। 

सर्वाइकल के दर्द को दूर करने वाले घरेलू उपचार:

# सेंधा नमक: अगर आप गर्दन के दर्द से ज्यादा पीड़ित हैं तो यह उपाय आपके लिये ज्यादा फायदेमंद साबित होगा।

# हल्दी: हल्दी में कई औषधीय गुण पाये जाते है जो शरीर के हर दर्द के लिये फायदेमंद होते है। इसे एक प्राकृतिक पेन किलर के नाम से भी जाना जाता है गर्म दूध के साथ हल्दी का सेवन करने से सूजन कम होती है।

# लौग का तेल: लौग का तेल शरीर के दर्द के लिये काफी फायदेमंद होता है। यह काफी अच्छा औषधिय उपचार है इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, कॉपर, जिंक, फॉस्फोरस, विटामिन D और विटामिन K के साथ एंटीऑक्सीडेंट, एंटी फंगल, एंटीमाइक्रोबाइल, एंटीवायरल जैसे तत्वों की भरपूर मात्रा पाई जाती है।

# लहसुन: लहसुन में छुपे औषधीय गुणों के कारण यह शरीर में होने वाले हर रोगों को दूर करने वाला प्राकृतिक उपचार माना गया है। सर्वाइकल पेन में लहसुन के उपयोग से काफी राहत मिलती है। 

# गाय का घी: आयुर्वेद में, गाय के घी में पाये जाने पोषक तत्वों के कारण इसे काफी अच्छा उपचार करने वाला माना गया है। माइग्रेन की समस्या हो या सर्वाइकल पेन की यह दर्द देने वाले जिम्मेदार वात तत्‍व को शांत करने के लिए जाना जाता है।

No comments