सरकारी नौकरी

राजनीति: कांग्रेस पार्टी को नुकसान पहुँचाने वाले नेताओं पर सख्त हुई सरकार


लोकसभा चुनाव को देखते हुए सरकार अपने अगले कदम के लिए तैयारी शुरू कर दी है। कांग्रेस ने राजस्थान की हर विधानसभा सीट से पार्टी के उन नेताओं के नाम मांगे हैं, जिन नेताओं 7 दिसंबर के हुए चुनावों में कांग्रेस पार्टी को नुकसान पहुंचाया था। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और राजस्थान के उप-मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने कहा है कि उन नेताओं या कार्यकर्ताओं पर रिपोर्ट मंगाई गई है, जिन्होंने चुनाव के दौरान पार्टी उम्मीदवारों के खिलाफ काम किया था।

पार्टी को नुकसान पहुँचाने वाले नेता:

पायलट ने कहा है कि केंद्रीय नेतृत्व के साथ पार्टी विरोधी गतिविधियों पर भी चर्चा हुई है। उल्लेखनीय है कि 200 विधानसभा सीटों में से कांग्रेस ने 99 सीटें जीतीं थी और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को 73 सीटें मिली थी। एक प्रत्याशी की मृत्यु हो जाने के कारण एक सीट पर चुनाव स्थगित हुआ था। वहीं कांग्रेस ने अपने सहयोगी राष्ट्रीय लोकदल के समर्थन की मदद से बहुमत के आंकड़े को छू लिया था। छह सीटें जीतने वाली बसपा भी राज्य में कांग्रेस सरकार को समर्थन दे रही है।

कांग्रेस को उठाना पड़ा था नुकशान:

पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने नाम न छापने की शर्त पर जानकारी दी है कि, कुछ नेताओं की पार्टी विरोधी गतिविधियों के कारण कांग्रेस को 10-15 सीटें का नुकसान झेलना पड़ा है। नवंबर में कांग्रेस ने पार्टी के प्रत्याशियों के खिलाफ विधानसभा चुनाव लड़ने वाले नौ पूर्व विधायकों समेत  28 बागियों को पार्टी से बाहर कर दिया था।

No comments