सरकारी नौकरी

पेशाब के रंग से जानें आप कौनसी बीमारी के है शिकार, जानिए


हमारा शरीर एक ऐसी मशीन है जिसे हमें डॉक्टर से चेक करवाने की कोई जरूरत नहीं है यह अपने आप ही सब कुछ बताने लगता है। शरीर में होने वाले कुछ रोगों का हम खुद भी अंदाज़ा लगा सकते हैं, जैसे हमारे पेशाब का रंग। हमारे पेशाब का रंग भी हमें अपने शरीर और शरीर में होने वाले रोगों के बारे में बता देता है।

पेशाब का रंग यानी किसी बीमारी का संकेत:

# गहरा पीला रंग: पेशाब का गहरा पीला रंग हमें यह बताता है कि हमारे शरीर में लीवर में कोई समस्या है या फिर हमारे शरीर में पीलिया की समस्या है या फिर हमारे शरीर में खून की कमी है।

# गहरा लाल: अगर पेशाब  का रंग गहरा लाल है तो आपको मलेरिया या किडनी मे खराबी हो सकती है ऐसी स्थिति में आप किसी अनुभवी चिकित्सक से जरूर मिलेंगे।

# लाल रंग: पेशाब का रंग लाल होने का अर्थ है कि आपके किडनी में स्टोन है या फिर वहां पर ट्यूमर है कभी-कभी पेशाब का लाल होना दवाइयों के साइड इफेक्ट के कारण होता है।

# दूधिया सफेद: अगर पेशाब का रंग दूधिया सफेद है तो आपके शरीर में बैक्टीरिया हो सकते हैं एलर्जी हो सकती है या फिर आपकी किडनी में भी स्टोन होने के संकेत हैं।

# नीला रंग: यदि किसी व्यक्ति का पेशाब का रंग नीला है तो वह दर्शाता है कि शरीर में खराब बैक्टीरिया उत्पन्न हो गए हैं कभी-कभी आर्टिफिशियल फ्लेवर युक्त पदर्थो का सेवन करने से भी ऐसा होता है।

# गहरा भूरा रंग: अगर किसी व्यक्ति का पेशाब का रंग गहरा भूरे रंग का है तो यह दर्शाता है कि व्यक्ति  के लीवर में कुछ खराबी है या फिर व्यक्ति को पीलिया है।

# चॉकलेटी रंग: अगर पेशाब का रंग चॉकलेटी ब्राउन है तो इसका मतलब है कि व्यक्ति के शरीर में पथरी है या फिर किडनी में खून का थक्का जमा हुआ है या वहां ट्यूमर है।

No comments