सरकारी नौकरी

टूथपेस्ट के लेबल पर क्यों बने होते हैं ये अलग-अलग रंग, सेहत से जुड़ा है इन रंगों का राज


अक्सर सुबह उठते ही हमें ब्रश करने का मन करता है। बाजार में बहुत सारे तरह के टूथपेस्ट मौजूद होते हैं। रंगबिरंगे टूथपेस्ट भी आपने देखे ही होंगे जिससे आप आसानी से आकर्षित हो जाते हैं। लेकिन इसमें क्या आप देखते हैं इसके लेबल पर अलग अलग तरह के रंग क्यों होते हैं। उन रंगों का मतलब क्या है।

क्या है इन रंगों का राज:

# काला: आपने टूथपेस्ट के नीचे वाले हिस्से पर काले रंग की अगर कोई पट्टी देखी है तो उस टूथपेस्ट को भूल से भी नहीं खरीदना चाहिए। काला रंग के मार्क वाले टूथपेस्ट में कैमिकल्स की मात्रा सबसे अधिक होती है।

# लाल: टूथपेस्ट में अगर लाल रंग का मार्क है तो इसका मतलब है कि काले मार्क वाले टूथपेस्ट से थोड़ा बेहतर है। इसे बनाने में प्राकृतिक चीजों के साथ-साथ कैमिकल्स का भी इस्तेमाल किया गया हैं।

# नीला: टूथपेस्ट में नीले रंग का मार्क बना है तो टूथपेस्ट आपके लिए काफी हद तक सुरक्षित है। नीले मार्क वाले टूथपेस्ट का मतलब है कि इसमें प्राकृतिक तत्वों के अलावा इसमें मेडिकेशन भी शामिल है।

# हरा: हरे रंग के मार्क वाले टूथपेस्ट को सेहत के लिए सबसे अच्छा माना जाता हैं। हरे रंग वाले मार्क का मतलब है कि टूथपेस्ट को बनान में केवल प्राकृतिक तत्वों का ही इस्तेमाल किया गया है।

No comments