सरकारी नौकरी

बालों की खूबसूरती के लिए अजमाएं ये शानदार टिप्स, नागिन से लहराएंगे बाल


आज से कई सालों पहले लड़कियों को छोटे बाल रखना काफी पंसद होते थे, पर आज के दौर में बालों के स्टाइल को लेकर काफी बदलाव देखने को मिला है। आज के समय में लड़कियां तरह-तरह के हेयरस्टाइल के साथ ही लंबे बालो के रखना ज्यादा पसंद करती है, क्योंकि लंबे बालों में कई हेयरस्टाइल को अपनाया जा सकता है। इस कारण आज हम आपको लंबे और स्वस्थ बालों के रख रखाव के बारे में कुछ टिप्स बता रहें है।

बालों को लंबे, घने व मुलायम बनाने वाले प्रभावी उपाय:

# ट्रिम करवाएं: यदि आप बालों को लंबे समय तक स्वस्थ बनाए रखना चाहती हैं, तो इसके लिए सही देखरेख करना काफी जरूरी है। इसके लिए आप अपने क्षतिग्रस्त बालों को समय-समय पर कटवाती रहें। 

# कंडीशनिंग करें: यदि आप बालों पर शैंपू करते हैं, तो यह आपके बालों की गंदगी को दूर करने में मदद करता है, पर क्या आप जानती है कि शैम्पू आपके सिर के पोषक तत्वों के साथ महत्वपूर्ण तेल को भी खत्म करने का काम करता है।

# बाल बढ़ाने वाले तत्वों का उपयोग: बालों को स्वस्थ, सुंदर और लंबे बनाए रखने के लिए जरूरी है कि आप ज्यादा से ज्यादा खनिज और प्रोटीन्स का सेवन करें।

# गीले बालों को तौलिये में ना लपेटें: अक्सर देखा जाता है कि बालों को धोने के बाद महिलाएं अपने गीले बाल पर तौलिया लपेट लेती है। इससे बाल कमजोर होकर टूटने लगते है, इसलिए ऐसे समय में बालों को खुला छोड़ दें।

# बालों को ठंडे पानी से धोएं: गर्म पानी से लंबे समय तक स्नान करने से भलें ही यह आपके शरीर की थकान को कम करने में मदद करता है, पर बालों के लिए यह पानी सही नहीं है।

No comments