सरकारी नौकरी

loading...

सफ़ेद पानी के अलावा महिलाओं को हो सकती है ये गंभीर समस्‍याएं


महिलाओं के शरीर का सबसे नाजुक और संवेदनशील ह‍िस्‍सा वजाइना होता है। हल्‍की सी भी गलती के वजह से मह‍िलाओं को योन‍ि और वजाइना से जुड़ी कई समस्‍याओं का सामना करना पड़ सकता है। महिला होने के नाते जितना आपको अपने पीरियड और दूसरी हेल्‍थ इश्‍यूज से जुड़ी समस्‍याओं की जानकारी होनी जरुरी होती है।

हो सकती है ये गंभीर समस्‍याएं:

# वजाइना दाद: जननांग दाद एक यौन संचारित रोग है। यह आमतौर पर जलन, दर्दनाक घाव, खुजली और अक्सर किसी कीट-कीटाणुओं के काटने के वजह से भी हो सकता है।
  
# बर्थोलिनिटिस: वजाइना के दोनों तरफ मौजूद होने वाले ग्लैंड्स के ब्लोक हो जाने की अवस्था में यह कंडीशन होती है जिसे बर्थोलिन सिस्ट या बर्थोलिनिटिस कहते हैं। 

# सिरिनगोमा: जब वजाइना के हिस्से में आपके स्वेट डक्ट्स या पसीना निकालने वाली नलिकाएं बंद हो जाती हैं तो वजाइना के आसपास छोटे-छोटे बंप हो जाते हैं। 

# इनग्रोन हेयर: अगर आप अपने प्राइवेट पार्ट्स में शेव, वैक्स करती हैं तो उस हिस्से में इनग्रोन हेयर जैसे बंप्स हो सकते हैं। इसके कारण आपको वेजाइन में जलन, सूजन या पस हो सकती है।

# वजाइनल बॉइल्स: अगर आपके योन‍ि के आसपास भी बॉइल्स या फोड़े की समस्‍या होती है तो आप समझ जाइए कि आप प्राइवेट पार्ट की हाइजीन या ग्रूमिंग के लिए गलत तरीका अपना रहे हैं।

No comments