सरकारी नौकरी

सेहत के लिए फायदेमंद होता है एलोवेरा का सेवन, जानकर हैरान रह जायेंगे आप


एलोवेरा एक औषधिय गुण वाला पौधा है। इसका उपयोग हम प्रचीन काल से ही होरहा है।कांटेदार आकृति लिए एलोवेरा संजीवनी के नाम से भी जाना जाता है। एलोवेरा के पौधे में रस सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। एलोवेरा के रस में बहुत सरे रासायनिक तत्वों के गुण पाए जाते हैं जैसे अमीनो एसिड ,12 विटामिन और 20 खनिज पाए जाते है। 

एलोवेरा के फायदे:

रोजाना सुबह उठकर अगर आप 7 से 8 दिनों तक एलोवेरा जूस का सेवन करते हैं तो इसके बहुत ही चौंकाने वाले शारीरिक लाभ प्राप्त होंगे एलोवेरा एक औषधीय पौधा है रोज सुबह खाली पेट एलोवेरा जूस पीने से हमारी त्वचा और सेहत के लिए बहुत ही लाभ होता है यह जोड़ों के दर्द में भी राहत देता है।

एलोवेरा से मुहासे झुर्रियां तथा रूखी त्वचा से छुटकारा मिल जाता है इसके अलावा आंखों के काले घेरे तक को बहुत फायदा होता है। 

एलोवेरा जूस के सेवन से शरीर में होने वाली पोषक तत्वों की कमी को आसानी से दूर किया जा सकता है एलोवेरा के जूस में कई रासायनिक खनिज जस्ता तांबा पोटेशियम लोहा मैग्नीशियम क्रोमियम आदि खनिज पाए जाते हैं।

इसमें इसमें विटामिन भी प्रचुर मात्रा में उपलब्ध होते हैं बवासीर और डायबिटीज जैसी बीमारियों से निजात दिलाने में सक्षम है पीलिया रोग में या रामबाण की का काम करता है। 

No comments