सरकारी नौकरी

द्रौपदी इन बातों को कोई लड़की समझ ले तो उसका वैवाहिक जीवन हमेशा खुशहाल होगा


द्रौपदी का विवाह पांचों पांडवों के संग हुआ। मान्यता के अनुसार नारद जी ने पांचों पांडवों और द्रौपदी के बीच हर एक के साथ रहने के कुछ नियम बनाए थे जिसका पालन सभी करते हैं। नियम के मुताबिक जब एक भाई द्रौपदी के साथ एकांत में रहता तो उस समय कोई दूसरा भाई नहीं जा सकता। इस नियम तोड़ने पर 12 साल तक जंगल में अकेले ब्रहाचारी का जीवन बिताना पड़ता था।

इसके अलावा द्रौपदी ने भी पांचों पतियों संग गजब का तालमेल रखती थी जिसकी वजह से कभी पांडवों में द्रौपदी को लेकर विवाद नहीं हुआ। सवाल उठता है कि द्रौपदी के पास ऐसा कौन सा मंत्र या मैनेजमेंट था जिससे वह अपने पतियों के बीच तालमेल बनाकर रखती थी। एक बार भगवान श्री कृष्ण की पत्नी सत्यभामा ने द्रौपदी से इस मैनेजेमेंट का राज पूछ लिया। द्रौपदी ने सत्यभामा के सवाल का जवाब देते हुए जो बताया उसे कोई लड़की समझ ले तो उसका वैवाहिक जीवन हमेशा खुशहाल होगा.....

# द्रौपदी कहती हैं सबसे जरूरी है आपका चरित्र अच्छा हो। इसके लिए आपको ऐसी महिलाओं से बचना चाहिए जिनका चरित्र अच्छा नहीं हो। दुष्चरित्र स्त्री से संपर्क आपका चरित्र भी खराब करता है और इससे आपसी तालमेल बिगड़ जाता है। द्रौपदी कहती हैं वह हमेशा इन बातों का ध्यान रखती हैं।

# लड़कियों को अधिक दरवाजे या खिड़कियों से ताक-झांक नहीं करना चाहिए। इस तरह का व्यवहार स्त्री के चरित्र के लिए ठीक नहीं होता है। जो स्त्री इस बात का ध्यान रखती है उनके दांपत्य जीवन में आपसी भरोसा बढ़ता है।

# द्रौपदी ने बताया कि पति को वश में करने के लिए तंत्र मंत्र, टोने और जड़ी बूटियों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। आपसी प्रेम बढ़कार पति को जीता जा सकता है।

# अपने रिश्तों की पूरी जानकारी रखनी चाहिए। रिश्तों के बीच आपको कैसा तालमेल रखना चाहिए इस बात की भी समझ जरुरी है।

 # कोई भी ऐसी बात पति और उनके संबंधियों को नहीं कहनी चाहिए जिससे उन्हें तकलीफ पहुंचे। द्रौपदी ने कहा कि वह हमेशा इस बात का ध्यान रखती है।

No comments