सरकारी नौकरी

इस टाइप के लड़को को अपना जीवनसाथी बनाने लायक नहीं मानती हैं लड़कियां!!


अमेरिका में ईस्टर्न कनेक्टिकट स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने 15 से 29 साल की 80 महिलाओं और 61 माताओं की जीवनसाथी बनाने की पसंद का आकलन किया। महिलाओं के सामने आकर्षकता के अलग-अलग स्तर वाले तीन-तीन पुरुषों की कलरफुल तस्वीरें रखी गईं। हर तस्वीर की विशेषताओं की तीन प्रोफाइल में से एक के साथ जोड़ी बनाई गई।

1. पहला प्रोफाइल जो ‘सम्मानजनक’ था, में ‘विश्वसनीय और ईमानदार’ जैसे गुण शामिल थे।
2. दूसरा प्रोफाइल जो ‘मित्रवत’ था, में ‘मित्रवत, भरोसेमंद और परिपक्वता’ वाले गुण थे।
3. तीसरा प्रोफाइल जो ‘सुंदर’ था, में आशय ऐसे व्यक्ति से था ‘जो आकर्षक, महत्वाकांक्षी और बुद्धिमान’ है।
महिलाओं को तस्वीर और गुण के ब्योरे के आधार पर रेटिंग करनी थी कि वह किसी व्यक्ति को कितना आकर्षक मानती हैं।

इवॉल्यूशनरी साइकोलॉजिकल साइंस जर्नल में प्रकाशित रिसर्च के अनुसार, महिलाओं ने आकर्षक और मध्यम दर्जे के आकर्षक व्यक्ति को ज्यादा पसंद किया गया। अनाकर्षक लोगों में सर्वाधिक डिजायरेबल विशेषताएं होने के बावजूद लड़कियों और उनकी माताओं ने उन्हें डेटिंग के लायक नहीं माना।

ईस्टर्न कनेक्टिकट स्टेट यूनिवर्सिटी की मैडलीन फ्यूगेरे ने कहा कि हम इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं कि महिलाओं और उनकी माताओं की नजर में न्यूनतम स्तर की शारीरिक सुंदरता जरूरी है। रिसर्च में यह भी पाया गया कि जब संभावित जीवनसाथी चुनने की बात आती है तो लड़कियां अपने माता-पिता की तुलना में ज्यादा चूजी हैं।

मांओं ने सबसे कम आकर्षक व्यक्ति को भी अपनी बेटियों के लिये संभावित वांछनीय पार्टनर के तौर पर रेट किया जबकि लड़कियों ने ऐसा नहीं किया।

No comments