सरकारी नौकरी

loading...

बेटी को ये बातें बताना होती है हर माँ की जिम्मेदारी


प्यार के कई रिश्ते होते हैं जिसमें से एक है मां-बेटी का रिश्ता। यह रिश्ता काफी अनूठा होता हैं जिसमें सम्मान के साथ दोस्ती भी होती हैं। इसी के साथ हर माँ चाहती है कि उसकी बेटी के जीवन में कभी कठिनाइयाँ ना आए और आए तो वह उनका अच्छे से सामना कर सकें। इसलिए हर माँ को अपनी बेटी को कुछ बातें जरूर बतानी चाहिए, जो आपकी बेटी को कठिनाइयों से लड़ने की हिम्मत दे। तो आइये जानते है इन बातों के बारे में।

# मां को अपनी बेटी को हमेशा यह बात बतानी चाहिए, वह जैसी भी बिल्कुल परफैक्ट है। बेटी को अपनी काबलियत जनाने को कहें। उसको बताएं कि लाइफ में स्वाभिमानी और अपने आत्मविश्वास में बढोत्तरी करें।

# जैसे-जैसी बेटी बड़ी होती है तो उसे दूसरों के बजाए खुद पर निर्भर रहने की शिक्षा दें। बेटी को बताए कि अपने काम के लिए दूसरों पर डिपेंड बिल्कुल न करें क्योंकि इससे उनका ही नुकसान है।

# बेटी को बताएं कि लाइफ में अपना करियर बनाना बेहद जरूरी है। उसे करियर की अहमियत बताते हुए करियर का चुनाव करने में उसकी मदद भी करें। बेटी को हमेशा उसके करियर के लिए प्रोत्साहन करें।

# जैसे-जैसे बच्चे बड़े होते जाते है वह अपने बड़ों से बात करने का सलीका तक भूल जाते है। ऐसे में अपनी बच्चों को बताएं कि कैसे बड़ों से बात करनी चाहिए। उन्हें बताएं बड़ा चाहे कोई भी उनके साथ नरमी और आदर के साथ बात करें।

# जमाना काफी खराब है। ऐसे में किसी पर भी जल्दी यकीन कर लेना अच्छी बात नहीं है। इसलिए अपनी बेटी को इसकी जानकारी जरूर दें कि बिना परखे किसी पर भी यकीन न करें।

# आजकल के समय में लड़कियों के साथ हो रही वारदातों के देखकर बेटियों को अपनी खुद की सुरक्षा करने को कहें। बेटी के साथ इस बारे में खुलकर बात करें और उसे सैल्फ डिफैंस की ट्रैनिंग भी दिलाएं।

No comments