सरकारी नौकरी

सुबह ऐसे पिएं एक गिलास पानी बुढ़ापे तक नहीं बढ़ने देगा वजन


अच्छी सेहत के लिए दिनभर में कम से कम 8 से 10 लीटर पानी पीना बहुत जरूरी है। मगर ठंडे पानी की बजाए गर्म पानी से ज्यादा फायदे मिलते हैं, खासकर सुबह खाली पेट। कई रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है कि गर्म पानी पीने से शरीर के अंदर जमा जहरीले तत्व बाहर आ जाते हैं। साथ ही यह वजन घटाने में भी मददगार है।

हेल्‍थ एक्‍सपर्ट के अनुसार, शारीरिक क्रिया को दुरुस्‍त रखने के लिए गर्म पानी की अहम भूमिका है। इससे न सिर्फ बॉडी अच्‍छे से डिटॉक्‍स होती है बल्कि डाइजेशन सिस्टम भी ठीक रहता है। इसके अलावा इससे खाना अच्छे से पचता है और ब्‍लड सर्कुलेशन ठीक रहता हैं।

गर्मी हो या सर्दी, हर मौसम में सुबह खाली पेट आपको हल्का गर्म पानी पीना चाहिए भले ही आप वजन कम करना चाहते हो। सुबह-सुबह ठंडा पानी पीने से श्वसन नली में म्यूकस का स्तर बढ़ जाता है, जिससे सांस लेने में तो तकलीफ हो सकती है। साथ ही इससे संक्रमण होने का खतरा भी बढ़ जाता है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप ज्यादा गर्म की बजाए गुनगुना पानी पीएं।

किसी भी तरह की त्वचा संबंधी समस्या हो या फिर चेहरे पर नैचरल ग्लो लाना हो, गर्म पानी इसका सही उपाय है। रोज सुबह-सुबह गर्म पानी पीना शुरू कर दें। थोड़े ही दिनों में आपकी स्किन ग्लो करने लगेगी और कील-मुहांसे व पिंपल्स से भी छुटकारा मिल जाएगा।

No comments