सरकारी नौकरी

loading...

जल्दी माँ बनने की चाहत रखने वाली महिलाएं अपनी डायट में जरूर शामिल करें ये चीजें!


हाल ही में हुई एक रिसर्च में ये बात सामने आई है कि डाइट में कार्बोहाइड्रेट्स कम करने से एक मैरिड कपल को अपनी फैमिली शुरू करने में मदद मिल सकती है। फर्टिलिटी एक्सपर्ट्स का कहना है कि पेरेंट्स बनने के लिए कोशिश कर रहे कपल्स को सलाह दी जाती है कि वे एक दिन में कॉर्ब्स का केवल एक हिस्सा ही लें।

ब्रिटिश फर्टिलिटी सोसाइटी का कहना है कि जो कुछ भी महिलाएं अपनी डाइट के हिसाब से खाती हैं, वह प्रेग्नेंसी ओर एग (egg) क्वालिटी में एक खास रोल निभाता है। रिसर्च में यह पाया गया है कि जो महिलाएं कम कार्ब्स डाइट लेती हैं, उन महिलाओं की गर्भवती होने की संभावना लगभग दोगुना हो सकती है। शोधकर्ताओं का कहना है कि मैरिड कपल को एक दिन में एक बार कार्बोहाइड्रेट्स का सेवन करना चाहिए, अनलिमिटिड प्रोटीन्स और पत्तेदार सब्ज़ियां भी भरपूर खानी चाहिए। व्हाइट ब्रेड और पास्ता खाना एवॉएड कीजिए, जबकि फ्रोस्टेड ब्रेकफॉस्ट सीरि‍यल को मूंगफली, दलिया,  दही और अंडों से रिप्लेस करने के लिए कहा है।

कपल्स को एक परिवार शुरू करने में फ्रूट स्मूदीज़ भी काफी मदद करती हैं। विटामिन D और ओमेगा 3 युक्त फ्रूट स्मूदी पीने से लगभग पांच प्रतिशत संभावना बढ़ जाती है। शोधकर्ताओं का कहना है कि फ्रूट स्मूदी में एक सैल्मन मछली के हिस्से के समान ओमेगा 3 होता है और विटामिन D भी होता है। पहले एक अन्य रिसर्च में पाया गया था कि ओमेगा 3 जो फ्रूट स्मूदी में पाया जाता है, वह स्पर्म को तेज़ी से तैरने में सहायता करता है और एग (egg) के फर्टीलाइज़ होने के चांसेज़ बढ़ाता है।

No comments