सरकारी नौकरी

स्किन प्रॉब्लम के लिए फायदेमंद है सोयाबीन का फेसपैक, ऐसे करें इस्तेमाल


हर कोई अपने चेहरे की सुंदरता का खास ख्याल रखता है। लेकिन लड़कियां इसके लिए कई बाहरी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती है। बाहर के प्रोडक्ट से आपकी स्किन ख़राब भी होने लगती है लेकिन आप इसके लिए घर की चीज़ों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इन वस्तुओ में से एक है सोयाबीन, जो की स्वास्थ्य के लिए तो फायदेमंद है ही साथ ही त्वचा के लिए भी फायदेमंद होती है। 

सोयाबीन फेसपैक के फायदे:

ऑयली स्किन के लिए सोया बिन फेसमास्क बहुत ही अच्छा उपाय है। इसके लिए सोयाबीन को दरदरा पीसकर उसमे शहद और नींबू को डालकर अच्छे से मिला दे। अब इस पैक को 10-15 मिनट के लिए लगा ले।

सोयाबीन फेसमास्क का उपयोग आप अपने चेहरे से दाग धब्बे हटाने के लिए भी कर सकती है। इसके लिए सोयाबीन में दही और नींबू को डाले। अब इस पैक को भी 10 मिनट के लिए लगा ले।

त्वचा में कसावट के लिए भी सोयाबीन बहुत ही फायदेमंद है। इसके लिए दरदरी सोयाबीन में अनार के दाने पीसकर और थोड़ी सी हल्दी डालकर चेहरे पर 5 मिनट के लिए लगा ले। 

त्वचा पर मौजूद बारीक रेखाओं, दाग-धब्बे और झुर्रियों को दूर करने के लिए आप इस फेसमास्क का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए सोयाबीन में शहद, हल्दी, मलाई को डालकर अच्छे से मिश्रित कर ले।

No comments