सरकारी नौकरी

loading...

यहां किराये पर रहते हैं मुर्दे, मुर्दों के लिए बनाये गए है बहुमंजिला मकान


इंसान मरने के बाद इस संसार की मोहमाया से दूर चला जाता है। जब इंसान मर ही जाएगा तो उसे किस बात की परेशानी होने वाली है। लेकिन एक जगह ऐसी है जहां पर लोगों को मरने के बाद भी सुकून नहीं मिलता है। ये ऐसा देश है जहां पर लोगों को मरने पर भी शांति नहीं मिलती, ये कह सकते हैं कि मरने के बाद भी परेशानी कम नहीं होती है। 

यहां किराये पर रहते हैं मुर्दे:

एक देश है ग्वाटेमाला जहां मरने के बाद भी लोगों को सुकून नहीं मिल पा रहा हैं क्योंकि यहाँ पर मुर्दों को किराये के कब्रिस्तान में रखा जा रहा हैं। जहां से कभी भी बेघर किया जा सकता हैं। ग्वाटेमाला में बहुमंजिला कब्रिस्तानों में कब्र के लिए हर माह शव के परिजनों को किराया भरना पड़ता है। जिस माह किराया नहीं आता, उसके अगले माह मुर्दे को उस कब्र से निकाल कर बाहर रख दिया जाता है और सामूहिक कब्र में डाल दिया जाता है।


मुर्दों के लिए बनाये गए है बहुमंजिला मकान:

यहां जगह की कमी होने के चलते बहुमंजिली इमारतों जैसे कब्रिस्तानों का चलन है। एक के ऊपर एक कब्र बनी होती है जो कि किराए पर मिलती है। यहां कब्रों का किराया काफी महंगा है। इसलिए मृतकों के परिजन हमेशा भय में रहते हैं कि न जाने कब उनके प्रिय परिजन के शव को बाहर निकाल दिया जाए। कई शव को तो निकाल भी दिया गया है। कई शव तो खड़े जैसे दिखते हैं जैसे इंतजार कर रहे हैं अपनी दो गज जमीन का।


No comments