सरकारी नौकरी

किचन के कुछ ऐसे अनजाने टिप्स जिनसे आप अवश्य होंगे अनजान, जानिए


एक अच्छी ग्रहणी के लिए किचन का पूरा ज्ञान होना जरुरी है। कुछ आसान किचन टिप्स को ध्यान में रखकर आप अपने काम को आसान कर सकती हैं। इससे आपकी किचन में रखा राशन खराब भी नहीं होगा और भोजन भी स्वादिष्ट होगा। ऐसा करने से आपका परिवार आपको स्मार्ट गृहणी के ताज से नवाजेगा।

अपनाएं ये किचन टिप्स:

# डिब्बे पर लगाए सरसों का तेल: जिस जार या प्लास्टिक के डिब्बे में आपने खाने-पीने की चीजें रखी हो, उसके बाहर थोड़ा सा सरसों का तेल लगा दें। ऐसा करने से चीटियां उस सामान से दूर रहेंगी।

# प्याज लटका दें: यदि आप अपने किचन में होने वाली चीटियों से परेशान हैं तो किचन में सीएफल के पास एक-दो प्याज बांधकर लटका दें। ऐसा करने से किचन में चीटियां कम हो जाएंगी।

# फ्रिज में बदबू: यदि आपके फ्रिज में बदबू आ रही है तो इसे दूर करने के लिए एक नींबू को दो भागों में काटकर फ्रिज की अलग-अलग ट्रे में रख दें। बदबू गायब हो जाएगी।

# काले चनों में सोडा: काले चनों को स्वादिष्ट और जल्द पकाने के लिए उबलते समय कुकर में एक चुटकी खाने वाला सोडा डाल दें। चने जल्दी पक जाएंगे और स्वादिष्ट भी लगेंगे।

# बर्तन जलने पर: किसी बर्तन के जलने पर यदि वह साफ नहीं हो रहा तो उसमें चाय की पत्ती व पानी डालकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। इसके बाद साफ करने पर बर्तन चमक जाएगा।

# दाल में कीड़ें न हो: दालों को कीड़ों से बचाने के लिए दालों को रखते समय जार में कुछ बूंदे कैस्टर ऑयल की डाल दें। ऐसा करने से दालें लंबे समय तक सुरक्षित रहेंगी।

# फ्रिज को साफ करें: यदि आपका फ्रिज ज्यादा गंदा है और नॉर्मल तरीके से साफ नहीं हो रहा तो साफ करने के लिए गर्म पानी और बेकिंग सोडा का प्रयोग करें। फ्रिज चमक उठेगा।

# दाल नहीं गले तो: यदि दाल नहीं गल रही या देर से गलती है तो दाल बनाते समय कुकर में दो-तीन टुकड़े सुपारी के डाल दें। ऐसा करने से दाल आराम से गल जाएगी।

# प्याज से आंसू न आएं: प्याज काटने पर आपकी आंखों में आंसू आते हैं तो प्याज के दो टुकड़े करके उसे कुछ देर के लिए पानी में डाल दें। इसके बाद काटने पर आंसू नहीं आएंगे।

No comments