सरकारी नौकरी

loading...

यहां नशेड़ी तोतों ने उड़ाई किसानों की नींद, जानें क्या है इसकी वजह


इंसान ही नहीं जानवर भी नशे के आदि होते है। ऐसा ही एक मामला राजस्थान से सामने आया है। जहां इंसान नहीं बल्कि तोते नशेड़ी हो गए हैं। जिसकी वजह से किसानों की परेशानियां बढ़ गई हैं। उदयपुर संभाग के किसान इनदिनों तोतों के नशे की लत से परेशान हैं। उदयपुर संभाग में ज्यादातर किसान अफीम के खेती करते हैं। इसीलिए इस इलाके के किसानों पी परेशानी बढ़ गई है।

नशेड़ी तोतों ने उड़ाई किसानों की नींद:

इन दिनों अफीम के डोडे से दूध निकलने का काम जोरशोर से चल रहा है। ऐसे में किसान अफीम को चोरों से बचाने की किसान काफी कोशिश कर रहे हैं, लेकिन तोते से काफी परेशान हैं। क्योंकि अफीम उत्पादक इलाके में तोते अफीम के आदी होकर अफीम के डोडों को भारी मात्रा में नुकसान पहुंचा रहे हैं। इन दिनों मालवा के नीमच मंदसौर जिले में अफीम की फसल खूब फलफूल रही है।


अफीम के डोडे में मादक द्रव्य अफीम दूध के रूप में चीरा लगाने पर बाहर निकलकर सुबह तक गाढ़ा हो जाता है, जिसे सुबह लुनाई कर इकट्ठा किया जाता है, लेकिन इस मादक पदार्थ से बनने वाली अफीम की फसल का स्वाद तोतों को ऐसा लग गया है कि वो बार-बार अफीम के पौधों के पास मंडराते रहते हैं। इसी वजह से तोते खेतों में ताक लगाकर बैठे रहते हैं।


No comments