सरकारी नौकरी

loading...

ईस्ट कोस्ट रेलवे ने चलाई 2 किमी लम्बी ट्रेन, देखकर उड़ जायेंगे होश


वैसे तो आप जानते ही होंगे कि मालगाड़ी की लंबाई बाकि सभी सामान्य ट्रेनों से काफी ज्यादा होती है। जब भी हमारे सामने से कोई ट्रेन गुजरती हैं और खासकर मालगाड़ी तो सभी लोग उसके जल्द से जल्द खत्म होने का बेसब्री से इंतजार करते हैं लेकिन क्या अपने आज तक कोई ऐसी ट्रेन देखी है जो दो किलोमीटर लंबी हो? अब आप भी यही सोच रहे होंगे कि इतनी लम्बी ट्रेन कैसे हो सकती है।

2 किमी लम्बी ट्रेन:

ईस्ट कोस्ट रेलवे ने ओडिशा के संबलपुर में 2 किलोमीटर लंबी मालगाड़ी चलाकर एक प्रयोग किया। ओडिशा के ईस्ट रेलवे के संबलपुर स्टेशन पर ये ट्रेन चली थी और इसे संबलपुर में ट्रायल के लिए रन किया गया। दरअसल इस ट्रेन को चलाने का रेलवे का मकसद मैनपावर को कम करना था। सूत्रों की माने तो इस ट्रेन में दो मालगाड़ियों और चार इंजन को एक साथ जोड़ा गया है। 

देखकर चकरा गयी आँखें:

जब ये ट्रेन लोगों के सामने से गुजरी तो हर कोई इसे देखकर हैरान हो गया। इस प्रयोग को लेकर संबलपुर के डीआरएम ने ट्वीट कर इस मालगाड़ी का वीडियो कर शेयर किया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ट्रेन में 147 डिब्बे, तीन ब्रेक/गार्ड वैन और चार इंजन लगाए गए थे और यह सबसे लम्बी ट्रेन संबलपुर रेलवे संभाग में गोडभागा से बालांगीर रेलवे स्टेशनों के बीच चलाई गई थी।

No comments