सरकारी नौकरी

loading...

गर्मी में स्किन एलर्जी से निजात दिलाएंगे ये घरेलू उपाय


गर्मी का मौसम आपके लिए ढेर सारी परेशानी लेकर आता है और उनमे से ही एक है घमोरियां की परेशानी जिसके बारे में हम बताने जा रहे हैं। लोगों के सामने खुजली करते हुए शर्मिंदगी भी उठानी पड़ जाती हैं। इसलिए इन घमौरियों से जल्दी ही निजात पाने की जरूरत होती हैं।

एलर्जी से निजात दिलाएंगे ये घरेलू उपाय:

# कच्चा आम आपके शरीर को ठंडा करने के लिए बहुत प्रभावकारी माना जाता है। आप इसके गूदे को धीमी आंच पर भून कर ठंडा होने के बाद इसे अपने शरीर पर लेप करें। इससे आपकी घमौरियां सही हो जाती हैं।

# नारियल का तेल ठंडा होता है। आप इसमें कपूर मिलाकर एक मिश्रण तैयार कीजिये तथा इस मिश्रण से अपने शरीर पर मालिश करें। इससे आपकी घमौरियां जल्दी ही ठीक हो जाती हैं।

# सरसों का तेल वैसे तो शरीर की मालिश के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। लेकिन यदि आप 2 चम्मच सरसों के तेल में 2 चम्मच पानी को मिलाकर घमौरी से प्रभावित स्थान पर मालिश करें।

# नीम की पत्तियां ठंडी होती हैं साथ ही इनमें औषधीय गुण पाए जाते है। आप कुछ नीम की पत्तियों को पानी में उबाल कर ठंडा होने पर उस पानी से स्नान करेंगी तो आपकी घमौरियां खत्म हो जाएगी।

# इसके लिए आप तुलसी की सूखी लकड़ियों को कुछ मात्रा में लें और उनको पीस कर पाऊडर बना लें। अब इस पाऊडर में पानी को मिलाकर पेस्ट को तैयार कर लें।

No comments