सरकारी नौकरी

होली टिप्स: होली के रंग कहीं बालों को ना कर दे बेरंग, इस तरह करें बचाव


होली पर रंग लगाने से कोई भी नहीं चूकता है। इसलिए अपनी पूरी तयारी कर लें ताकि आपको रंगों से कोई परेशानी ना हो। ये त्यौहार होता तो बहुत अच्छा है लेकिन इसके रंग परेशान कर सकते हैं। होली खेलने के दौरान आपके बालों और त्वचा को नुक़सान न पहुंचाने पाए। लेकिन बालों का ध्यान पहले रखें।

इस तरह करें बालों का बचाव:

# होली से एक दिन पहले अपने बालों पर जड़ों को मज़बूत करने वाला यानी रूट स्ट्रेन्थनिंग मास्क लगाकर बालों को कंडिशन करें। कृत्रिम, केमिकल वाले रंग आपके बालों को बहुत नुक़सान पहुंचा सकते हैं।

# बालों को स्वस्थ टखने के लिए आप नारियल के तेल का मिस्ट यानी कोकोनट ऑइल हेयर मिस्ट तैयार करें और उसे पूरे बालों पर छिड़कें। इस स्प्रे में कंडिशनिंग करने वाले इन्ग्रीडिएंट्स होते हैं, जो बालों पर, बालों को नुक़सान पहुंचाने वाले बाहरी प्रदूषण, गर्मी, धुआं और केमिकल से बचता है।

# होली से एक दिन पहले अपने स्कैल्प की मालिश करें। अपना पसंदीदा तेल लें और इसे स्कैल्प पर लगा कर 20 मिनट तक सौम्यता से मालिश करें। यह तेल रंगों के लिए अवरोध का काम करेगा।

# होली खेलने जाने से पहले अपने स्कैल्प पर नींबू के रस की कुछ बूंदों से मालिश करें। ऐसा करने से आपका स्कैल्प टॉक्सिक रंगों की वजह से होने वाले किसी भी तरह के इन्फ़ेक्शन से बचा रहेगा।

No comments