सरकारी नौकरी

loading...

अगर कपड़ों पर लग गया है होली का रंग तो अपनाएं ये आसान टिप्स


होली रंगों का त्योंहार है। लेकिन इससे पहले आपको कई बातों का ध्यान भी रखना होता है ताकि आपको कलर से कोई नुकसान ना हो। होली खेलने के दौरान कपड़े में काफी रंग लग जाता है। होली तो मस्ती के साथ खेल लेते हैं लेकिन कपड़ो से रंग छुड़ाने की बारी आती है तो हालत खराब हो जाती है। यहां पर हम आपको कपड़ों पर लगे रंग को छुड़ाने के तरीके बता रहे हैं, जिनसे कपड़ो पर लगा रंग आसानी से छूट जाएगा।

अपनाएं ये तरीके:

# जिन कपड़ो पर रंग लग जाए उनको नींबू के रस में कुछ देर के लिए डाल दें। इसके बाद आधा कप नींबू का रस कपड़ों पर लगाकर रख दें फिर साबून से साफ करें। कपड़ों से रंग निकल जाएगा।

# बर्तन धोने वाला साबुन न सिर्फ बर्तनों के साफ करने में काम आता बल्कि रंग लगे कपड़ों को साफ करने में काम आता है। इसके अलावा कपड़ों से रंग साफ करने के लिए डिशवॉश का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

# रंग लगे कपड़े दही में भिगोकर रख दें और कुछ समय बाद जहां पर रंग लगा है उसे हाथों से मलिए. दो से तीन ऐसा करने से रंग निकल जाता है।

# दांतों को साफ रखने वाला टूथपेस्ट कपड़ों पर लगे रंग निकालने में मददगार साबित होता है। कपड़े में जहां पर रंग लगा है, वहां पर टूथपेस्ट लगाएं और जब टूथपेस्ट सूख जाए तो कपड़े को साबून से धो दें।

No comments