सरकारी नौकरी

कैंसर और दिल की बिमारियों में भी फायदेमंद है गन्ने का जूस


गर्मियों में शरीर को चुस्त और तरोताजा रखने के लिए कई चीजों की जरूरत पड़ती है। आइस-क्रीम, कोल्ड-ड्रिंक और कई ऐसी ही ठंडी चीजें हैं, जिनके सेवन से गर्मी से राहत मिलती है। मगर इन चीजों का ज्यादा सेवन सेहत के लिए हानिकारक होता है। ऐसे में आप इनकी बजाए गर्मियों में गन्ने का जूस पी सकते हैं। शरीर को अंदर से ठंडक देने के साथ-साथ गन्ने का जूस पीने से कई बीमारियां भी दूर रहती हैं।
  
गन्ने का जूस पीने के फायदे:

इसका सेवन शरीर से सभी विषाक्त तत्वों को बाहर निकालता है, जिससे आपका वजन तेजी से कम होता। इसके अलावा इस रस में घुलनशील फाइबर होने के कारण वजन संतुलित रहता है।

इसमें कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन और मैग्नेशियम की मात्रा इसके स्वाद को क्षारीय (खारा) करती है, जिससे आप कैंसर से बचे रहते हैं। यह शरीर को प्रोस्टेट और ब्रैस्ट कैंसर से लड़ने में मदद करता है।

भले ही गन्ने का रस मीठा हो लेकिन इसमें प्राकृतिक शुगर होती है। साथ ही इसमें ग्लाइसीमिक इंडेक्स की मात्रा बहुत कम होती है, जो डायबिटीज के रोगी के लिए फायदेमंद होता है।

गन्ने में कैल्शियम, पोटाशियम और आयरन होता है जो शरीर की हड्डियों को मजबूत करता है। गन्ने के रस के रेगुलर सेवन से जोड़ों में होने वाली दर्द दूर होती है।

गन्ने के रस से शरीर का कोलेस्ट्राल कम होता है और दिल की कोशिकाओं में जमी फैट को जमने नहीं देता। इससे दिल की बीमारियां और हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है।

No comments