सरकारी नौकरी

महीने में एक बार जरूर करें किडनी को डिटॉक्स, यूं करें किडनी की सफाई


आजकल कई लोगों में किडनी स्टोन की समस्या होती है। किडनी शरीर का अहम अंग है जो खून को साफ कर शरीर से टॉक्सिंस को बाहर निकालता है। इसके अलावा यह ब्लड प्रेशर कंट्रोल, सोडियम व पोटैशियम की मात्रा को कंट्रोल करने और ब्लड में एसिड की मात्रा को कम करने का काम करता है। गलत खान-पान और आदतों की वजह से किडनी से जुड़ी बीमारियां ज्यादा होने लगी है।

इन चीजों का करें सेवन:

भूट्टा खाने से पहले हम इसके रेशे और छिलकों को फेंक देते हैं लेकिन ये किडनी के लिए बहुत अच्छा होता है। ये किडनी स्टोन, हाई ब्लड प्रेशर, दिल की बीमारियां, हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है।

तरबूज के बीजों से बनी चाय किडनी की सफाई के लिए फायदेमंद होता है। तरबूज के बीजों में मैग्नीशियम, मिनरल्स, विटामिंस और जिंक की मात्रा ज्यादा होती है। 

मूली के पत्ते किडनी डिटॉक्स में काफी मददगार होते हैं। मूले के पत्ते बेहतरीन डिटॉक्स होने के साथ-साथ पीलिया और पाइल्स के इलाज में बेहद लाभकारी होते हैं। 

कम पानी पीने से किडनी को नुकसान हो सकता है। साथ ही किडनी स्टोन भी होने का डर रहता है इसलिए दिनभर में कम से कम 2 से 3 लीटर पानी पीने की सलाह दी जाती है।

ताजे फल किडनी की सफाई का काम करते हैं। दरअसल फलों में पोटैशियम की भरपूर मात्रा होती है जो किडनी को हेल्दी रखने में मदद करता है। 

No comments