सरकारी नौकरी

हेल्थ टिप्स: अदरक वाली चाय के नुकसान, प्रेग्नेंट महिलाएं करें परहेज


अक्सर सर्दियों में लोग अदरक की मसालेदार चाय पीना भी बहुत पसंद करते हैं क्योंकि यह सिर्फ शरीर को गर्मी ही नहीं बल्कि सर्दी-जुकाम जैसे वायरल इंफेक्शन  से बचाव रखता है लेकिन गर्मियों में इसका सेवन नुकसान भी पहुंचा सकता है। इसका ज्यादा सेवन करने से पेट व सीने में जलन, पाचन खराब आदि की परेशानी हो सकती है। इसके अलावा भी इसके कई नुकसान है।

अदरक वाली चाय के नुकसान:

# अदरक की चाय का ज्यादा सेवन करने से पाचन क्रिया खराब हो सकती है। इससे डायरिया और मतली की शिकायत हो सकती है। दरअसल इससे एसिड का निर्माण होता है, जिससे एसिडिटी होती है।

# खून पतला करने वाली किसी भी दवाई के साथ अदरक का सेवन नहीं करना चाहिए। इसमें आईब्रूफिन और एस्प्रिन जैसी दवाएं शामिल है। अदरक के सेवन से लोगों में हीमोफिलिया जैसी ब्लड प्रॉब्लम होती है।

# अदरक का सेवन भूख को कम करता है। अदरक में सेरोटोनिन हार्मोंन की सांद्रता, भूख को दबाने में एक महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता हैं इसलिए अगर आप अपना वजन बढ़ाने चाहते हैं तो अदरक की चाय पीने से बचें।

# प्रेग्नेंट महिलाओं को अदरक का सेवन न करने की सलाह दी जाती है क्योंकि ऐसा माना जाता है कि जो गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए नुकसान दायक होता है। 

# अदरक की चाय अगर प्रेग्नेंसी में ज्यादा मात्रा में पी जाए तो इससे अबॉर्शन का खतरा भी पैदा हो सकता है। 

No comments