सरकारी नौकरी

हीट स्ट्रोक से बचने के लिए अपनाएं ये घरेलू टिप्स, दूर रहेंगी कई बीमारियां


गर्मीं का मौसम शुरू हो गया है। गर्मी का मौसम आते ही लोगों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इन दिनों गर्मी होने के कारण घर से बाहर निकलना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में लू यानि हीट स्ट्रोक लगने का डर भी ज्यादा रहता है क्योंकि जरा सा घर से बाहर निकलते ही गर्म हवाएं शरीर को बुरा हाल कर देती हैं।

क्या है हीट स्ट्रोक

अधिक गर्म और शुष्क हवाओं को लू कहा जाता है। इन गर्म हवाओं का तापमान सामान्य से अधिक होता है, जो मार्च से जुलाई के बीच चलती हैं।  शोध के अनुसार, भारत में हर साल लगभग 40 लाख से अधिक मामले लू लगने के होते हैं।

लू से बचने के घरेलू टिप्स

लू से बचने के लिए हरा धनिया सबसे बेस्ट ऑप्शन है। इसके लिए हरे धनिए की पत्तियां पानी में भिगोकर रखें और फिर इसे ब्लैंड करें। अब इसमें थोड़ी-सी चीनी मिलाकर पीएं।

आम पन्ना को गर्मी का स्वस्थ्य टॉनिक भी कहा जाता है। रोजाना इसका सेवन ना सिर्फ शरीर को ठंडक देकर लू से बचाता है बल्कि इससे आप अन्य बीमारियों के खतरे से भी बचे रहते हैं।

आयुर्वेद में कहा गया है कि छाछ गर्मियों में लू से बचने के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसको पीने शरीर में पानी की कमी नहीं होती। छाछ में काला नमक और जीरा मिलाकर पीने से लू नहीं लगती है।

गर्मियों में लू से छुटकारा पाने के लिए प्याज का सेवन करना चाहिए। इसकी तासीर ठंडी होती है। रोजाना प्याज खाने से शरीर का तापमान सही रहता है। आप चाहे तो इसका रस निकाल भी पी सकते हैं।

नारियल पानी पीने में जितना स्वादिष्ट होता है। उसमें उतने ही गुण भी पाए जाते हैं। गर्मियों में नारियल पानी पीना किसी औषधी से कम नहीं है। रोजाना नारियल पानी से लू लगने का खतरा नहीं रहता।

गर्मियों में लू से बचने का रामबाण उपाय है गूंद-कतीरे। इसे रातभर पानी में भिगोकर रखें। फिर सुबह इसे दूध में डालकर चीनी मिक्स करें और पीएं। इसकी तासीर ठंडी होती है, जो शरीर के तापमान को सही रखता है।

No comments