सरकारी नौकरी

गर्मियों में कैसे रोकें नाक से नकसीर, जानें आसान उपाय


गर्मी के मौसम शुरू हो गया है। नाक से रक्तस्राव होना, नकसीर फूटने के रूप में भी जाना जाता है, जो अनायास हो सकता है और एक आम शिकायत है। नाक से रक्त उस परिस्थिति में आता है, जब नाक की अंदरूनी परत चोटिल हो या सूखी हो। जिसके परिणामस्वरूप नाक की छोटी रक्त वाहिकाओं में से रक्तस्राव प्रारंभ हो जाता है।

कैसे रोकें नाक से नकसीर:

सबसे पहले आराम से बैठ जायें, क्योंकि यह खड़े होने की तुलना में अधिक आरामदायक है। सिर आगे की ओर इतना झुकाये कि रक्त नथनो के माध्यम से बह जाये। इस स्थिति में लेटे नहीं, क्योंकि इससे रक्त नीचे गले में जा सकता है।

अपने मुंह में बर्फ के टुकड़े रखें। यह नाक के बाहरी हिस्से को ठंडा करने की तुलना में जल्दी ही एक कम तापमान को प्राप्त करने में मदद करता है। यह नाक पर एक ठंडा दबाव रखने की तुलना में अधिक प्रभावी है। 

एक छोटी सी कॉटन बॉल या रूई का टुकड़ा लें, इसमें स्प्रे की 1-2 बूँदें डालें, इसे नाक में डालें, लगातार नाक को धीरे धीरे दबाते रहें और 10 मिनटों के बाद रक्त के प्रवाह की जाँच करें।

रक्तस्राव बंद होने के बाद आप हल्के गुनगुने पानी के साथ अपनी नाक के आसपास के क्षेत्र को साफ कर सकते हैं। अपने चेहरे को साफ करने के बाद, आप थोड़ी देर के लिए आराम करें।

No comments