सरकारी नौकरी

क्या है हमारे हमेशा बीमार पड़ने के पीछे की असली वजह, जानिए


पुराने समय में कई दिनों बाद कोई बीमार पड़ता था लेकिन आज शायद ही कोई नज़र आता हो जो स्वस्थ हो। एक उम्र के बाद बीमार पड़ना समझ में आता है क्योंकि उस उम्र तक आदमी के अंदर की कई सारी क्षमताओं का विकास रुक भी जाता है और जो है वह खत्म  भी हो जाती है। पर आज कल के युवाओं का क्या वह दिनों दिन बहुत ही तेज़ी से बीमारियों का शिकार होते ही जा रहे हैं?

ये है बीमार पड़ने की असली वजह:

आज के समय में ज्यादातर लोग पैकिंग वाली चीजों का सेवन करते हैं। लोग कहते हैं कि पैकिंग वाली चीजें ज्यादा शुद्ध होती है लेकिन यह बात सच है कि यही पैकिंग वाली चीजें हमारे सेहत के लिए बहुत ज्यादा हानिकारक होती है।

जब से फास्ट फूड खाने का चलन ज्यादा हुआ है तब से लोग ज्यादा बीमार रहते हैं।  क्योंकि फास्ट फूड में ऐसे तीखे मसाले और तेल का उपयोग किया जाता है। जो सेहत के लिए बहुत ही हानिकारक होते हैं।

रात के समय ज्यादा मोबाइल का उपयोग करने वाले लोगों की संख्या दिन पर दिन बढ़ती जा रही है। यह आपकी आंखों पर ही नहीं बल्कि पूरे शरीर पर बुरा प्रभाव डालती है।  जिस वजह से आपका शरीर धीरे धीरे बीमार होने लगता है।

टॉयलेट में मोबाइल का उपयोग आज के समय में बहुत ही ज्यादा किया जाता है। टॉयलेट को आप चाहे जितना साफ रखें लेकिन कुछ ना कुछ कीटाणु वहां पर भी जाते हैं और वही कीटाणु मोबाइल के जरिए आप तक पहुंच जाते हैं।  जिस वजह से लोगों को कई तरह की बीमारी हो सकती है।

No comments