सरकारी नौकरी

महिलाएं नहीं जानती है अपने स्तनों के बारे में ये रोचक जानकारी, जान लें होंगे कई फायदे


महिलाओं के सुडौल लड़कों के आकर्षण का केंद्र होते है। स्तन ब्रेस्ट कैंसर का नाम सुनते ही महिलाओं के जहन में एक बहुत ही जानलेवा रोग की छवि आ जाती है। कई तो ऐसे होते हैं जिन्हें ये रोग होने पर वे जीने की उम्मीद ही छोड़ देते हैं। हालांकि महिलाओं का ब्रेस्ट कैंसर के प्रति डर बैठना जायज भी है, क्योंकि हमारे देश में कम से कम 75 प्रतिशत महिलाएं इस बीमारी का शिकार हो चुकी हैं। 

स्तनों के बारे में ये रोचक जानकारी:

# स्तन में गांठ का नाम सुनने के बाद हमारे मन में यह सवाल आता है कि ये गांठ स्तन कैंसर तो नहीं। ब्रेस्ट में गांठ कैंसर का ही एक लक्षण है, लेकिन ऐसा जरूरी नहीं कि ऐसा होने पर आपको स्तन कैंसर ही है।

# पुरुष भी स्तन कैंसर के शिकार होते हैं और उनमें इस बीमारी के मामले बढ़ रहे हैं। पुरुषों में स्तन के ट्यूमर का पता लगाना ज्यादा आसान है। 

# ज्यादातर लोगों को लगता है कि स्तन कैंसर की पहचान के लिए प्रयोग किए जाने वाले एक्स रे और मैमोग्राम से स्तन कैंसर फैलता है जो कि पूरी तरह से गलत है। 

# अमेरिकन कैंसर सोसाइटी के अनुसार, इसका कोई प्रमाण नहीं है कि डियोड्रेंट से स्तन कैंसर का खतरा हो सकता है।

# स्तन कैंसर संक्रामक रोग नहीं है। यह एक इंसान से दूसरे को नहीं होता है। ब्रेस्ट कैंसर की समस्या तब होती है जब स्तनों में कैंसर की कोशिकाओं की अनियमित वृद्धि होने लगती है। 

# लोगों का मानना है कि अंडरवायर ब्रा लिंफेटिक फ्लों को रोकते हैं जिसकी वजह से स्तन कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। लेकिन इस तरह की बातों में कोई सच्चाई नहीं है। अंडरवायर ब्रा पूरी तरह से सुरक्षित हैं।

No comments