सरकारी नौकरी

loading...

शुगर की बीमारी में फायदेमंद होता है करेले का ज्यूस


कई लोग करेले के जूस के लाभों के बारे में नहीं जानते हैं साथ ही बहुत से लोग इस बात से अनजान हैं कि करेले का जूस वजन कम करने में मदद करता है। करेले का जूस पीने से प्रभावी रूप से वजन कम करने में मदद मिलती है। इसमें आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, विटामिन सी और फाइबर की अच्छी मात्रा में होते हैं। यह ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित रखता है और वजन कम करने में मदद करता है।

कैसे बनाएं करेले का जूस

# लोग अक्सर करेले का जूस पीने से बचते हैं क्योंकि इसका स्वाद कड़वा होता है। लेकिन इसमें कुछ शहद या गुड़ मिलाकर पीने योग्य बनाया जा सकता है। आपको इसे बनाने के लिए करेले और थोड़े ताजा पानी की जरुरत है। 

# करेले से बीजों को निकाल लें। अब लगभग आधे घंटे तक पानी में करेले को भिगो दें। अब इसमें नमक और नींबू का रस मिलाकर जूसर में करेले का जूस बना लें।

# हर दिन एक गिलास करेले का जूस पीने से ब्लड शुगर का स्तर नियंत्रित रखने में मदद मिलती है। यह इंसुलिन को सक्रिय करता है और शरीर में शुगर को फैट के रूप में जमा होने से रोकता है।

# कैलोरी कम होने के कारण, करेले का जूस वजन कम करने में मदद करता है। इसमें फैट और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम होती है। इसलिए करेले के जूस का सेवन आपके पेट को भरता है।

# फाइबर आपकी भूख को कम करने में मदद करता है और लंबे समय तक आपके पेट को भरा रखता है। यह पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है। 

# एक गिलास करेले का जूस पीने से शरीर को पर्याप्त फाइबर मिलता है और वजन कम करने में मदद मिलती है।

No comments