सरकारी नौकरी

loading...

आपके घर की नेमप्लेट भी हो सकती है वास्तु दोष का कारण, जानें टिप्स


घर की नेमप्लेट बनवाते समय और लगाते समय भी वास्तु का ध्यान रखना बहुत जरुरी है। नेमप्लेट हमारे घर की पहचान है जिसके माध्यम से लोग हमें जानकार हमारे घर आते है। नेमप्लेट मुख्य द्वार की शोभा बढाने के साथ-साथ सकारात्मक ऊर्जा को भी अपनी और आकर्षित करता है।इसलिए आपको भी यह अच्छे से पता होना चाहिए की वास्तु के अनुसार नेमप्लेट कैसी हो किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। 

इन बातों का रखें ध्यान:

नेमप्लेट को हमेशा मुख्य द्वार के बाई और लगाना चाहिए।नेमप्लेट प्रवेश द्वार की आधी उंचाई के उपर लगानी चाहिए।इससे घर में सुख-शांति और खुशहाली आती है।


नेमप्लेट का आकार वृताकार, त्रिकोनी या पांच कोने वाला होना चाहिए। एक बात का हमेशा ध्यान रखें की नेमप्लेट को अच्छे से फिक्स करके लगायें ताकि वह गिरे ना। 

नेमप्लेट के सामने किसी भी तरह का खम्बा या पेड़ नहीं होना चाहिए। नेमप्लेट के सामने किसी भी तरह की इलेक्ट्रॉनिक चीजें ना रखें।सफाई का सामान भी नेमप्लेट के सामने नहीं रखना चाहिए।

वास्तु के अनुसार अशुभ माना जाता है और जो वास्तु के अनुसार अशुभ है वह हमारे लिए भी सही नहीं है।एक बात ध्यान रखें की नेमप्लेट टूटी-फूटी नहीं होनी चाहिए। 


नेमप्लेट पर पशु-पक्षी, देवी-देवता आदि की तस्वीरें नहीं होनी चाहिए और इसमें किसी तरह का छेद नहीं होना चाहिए, क्योंकि यह सब वास्तु के हिसाब से सही नहीं माने जाते है। 

No comments