सरकारी नौकरी

अब बिना मेकअप के भी दिखेंगी अप्सरा, चुकंदर देगा नेचुरल ब्यूटी


महिलाओं को खूबसूरत बदन ऊपर वाले ने ही बक्शा है। लेकिन फिर भी महिलाऐं कई तरीकें आजमाती हैं जिसमें से बाजार में उपलब्ध ब्यूटी प्रोडक्ट्स और मेकअप शीर्ष पर हैं। लेकिन जरा सोचिए कि आप बिना मेकअप और सौंदर्य प्रसाधनों के ही स्वर्ग की अप्सरा दिखे तो। चुकंदर की मदद से आप नेचुरल ब्यूटी प्राप्त कर सकती हैं और इन ब्यूटी प्रोडक्ट्स और मेकअप को नकार सकती हैं।

# अगर आपके होंठ गर्मियों में भी फटते हैं तो इन्हें सॉफ्ट बनाए रखने के लिए चुकंदर के जूस को आधे घंटे के लिए फ्रिज में रख दें। फिर जब यह गाढ़ा हो जाए तो इसे होठों पर लगाएं और रात भर लगा रहने दें। सुबह मलाई की मदद से इसे साफ कर लें।

# त्वचा पर मौजूद दाग-धब्बे हटाने के लिए चुकंदर का मास्क बेस्ट हैं। इसे बनाने के लिए 2 चम्मच मुल्‍तानी मिट्टी में 5 चम्मच चुकंदर का रस मिलाकर चेहरे व गर्दन पर लगाएं। सूखने के बाद इसपर थोड़ा-थोड़ा पानी छिड़के और हल्के हाथों से मसाज करें और फिर साफ कर लें। 

# अगर आप ग्लोइंग स्किन चाहती हैं तो चुकंदर को अच्छी तरह से पीसकर इसमें थोड़ी सी मात्रा में कोई भी क्रीम मिलाकर चेहरे पर अप्लाई करें। जब यह मास्क सूख जाए तब चेहरे को पानी से धो लीजिए। इससे चेहरा साफ और फ्रेश दिखने लगेगा।

# आंखों के नीचे पड़े काले घेरों के कारण आप बीमार दिखती हैं तो घबराइए ना। 1 चम्मच चुकंदर के रस में बादाम तेल की 4-5 बूंदें मिलाकर आंखों के आसपास लगाएं। फिर उंगलियों की मदद से हल्के हाथों से 5 मिनट तक आंखों के आसपास मसाज करें। फिर 30 मिनट तक इस मिक्सचर को ऐसे ही छोड़ दें। बाद में ठंडे पानी से धो लें। 

# चेहरे पर बढ़ती उम्र की निशानियों को छिपाने के लिए भी चुकंदर काफी मददगार हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट चेहरे पर मौजूद झुर्रियां व आंखों के आसपास पड़ी महीन रेखाओं से निजात दिलाने में मदद करते है। इसके लिए रोजाना चुकंदर का रस अपने चेहरे पर लगाएं।

No comments