सरकारी नौकरी

loading...

अब आधार कार्ड को अपनी मर्जी से कर सकते है लॉक और अनलॉक, नहीं होगा फर्जी उपयोग


आज आधार कार्ड हर इंसान की एक यूनिक पहचान है। जिससे इंसान की हर चीज का पता लगाया जा सकता है। एक विशेष फीचर की शुरूआत भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने की है। इस माध्यम से आप अपने आधार नंबर को अपनी सुविधा और जरूरत के हिसाब से जब चाहें लॉक या अनलॉक कर सकते हैं। यह पहल आधार नंबर की निजता और सुरक्षा को और मजबूत करने के उद्देश्य से की गई है।

आधार कार्ड को कर सकते है लॉक और अनलॉक:

यूआईडीएआई के हेड है ने बताया कि इसके लिए आपको 16 अंकों की वर्चुअल आइडी का इस्तेमाल करना होगा। इससे ही केवाईसी के लिए वेरिफिकेशन सेवाएं पूरी हो सकेंगी। बैंक में खाता खोलना हो या सब्सिडी लेने और पासपोर्ट बनवाने आदि सभी काम बिना आधार कार्ड के कोई भी कार्य संभव नहीं है। ऐसे में इसके गलत इस्तेमाल की आशंका भी बढ़ जाती है। इसी के मद्देनजर यूआईडीएआई ने एक फीचर तैयार किया है।

ऐसे करें लॉक और अनलॉक:

इसके माध्यम से आप आसानी से इंटरनेट या एसएमएस के जरिये अपने आधार को लॉक कर उसे सुरक्षित बना सकते हैं। इसके लिए आधार को लॉक या अनलॉक करने के लिए सबसे पहले वेबसाइट www.uidai.gov.in पर जाकर माई आधार टैब पर क्लिक करे।  

आधार सेवा कॉलम के तहत आधार लॉक/अनलॉक का टैब चुनें। इसके बाद लॉक यूआईडी विकल्प का चयन करें और आधार नंबर आवश्यक विवरण दर्ज करें। 

ऐसा करने के बाद सुरक्षा कोड के साथ डेटाबेस के अनुसार नाम, वेरिफिकेशन के लिए एक ओटीपी भेजा जाएगा। उस ओटीपी को दर्ज कर सबमिट पर क्लिक के बाद आधार लॉक हो जाएगा। फिर यही प्रक्रिया अनलॉक करने में दोहरानी होगी। 

No comments