सरकारी नौकरी

चमगादड़ पी जाते है मुर्गियों का खून, जानिए कुछ अन्य रोचक बातें


चमगादड़ एक अजीब जानवर है। जो अपनी विशेषताओं की वजह से आकर्षण की वजह बनते हैं। ऐसे जीव को तो आप कई जानते होंगे लेकिन उनके बारे में कुछ फैक्ट्स हैं जिन्हें आप नहीं जानते होंगे। ऐसे में आज हम आपके लिए चमगादड़ से जुड़े ऐसे रोचक फैक्ट्स लेकर आए हैं जो आपको हैरानी में डाल देंगे।

चमगादड़ से जुड़े कुछ रोचक तथ्य:

# चमगादड़ों की सबसे बड़ी गुफा Texax में है और इसमें2 करोड़ के करीब चमगादड़ रहते है। यह हर रोज 2 लाख किलो खटमल खा जाते हैं।

# कुछ सफेद पंखों वाले चमगादड़ मुर्गीयों के पास आकर लेट जाते हैं और चुजे(chicks) होने का नाटक करते हैं। जब वह मुर्गी के नीचे आ जाते हैं तो उनका खून चुसने लगते हैं।

# एक भुरा चमगादड़ लगभग 40 साल तक जीता है जो कि इन जैसे आकार वाले स्तनधारीयो से कही ज्यादा है। चुहे और चकुंदर दो साल से भी कम जीते है।

# कुछ छोटे प्रकार के चमगादड़ जब सो रहे होते है तो उनके दिल की गति सिर्फ 18 बार प्रति मिनट होती है। पर जब वह जाग जाते है तो गती 880 तक पहुँच जाती है।

# एक चमगादड़ एक घंटे में 600 खटमल तक खा सकता है जो एक मनुष्य के एक रात में 18 पीजा खाने के बराबर है।

# एक सर्वे के अनुसार लगभग 140 बड़े भूरे चमगादड़ एक गर्मी के मौसम में बहुत सारे ऐसे कीटो के खा सकते है जो खीरो को नुकसान पहुँचाते है और इससे किसानो के 51 करोड़ रूपये बचते हैं।

No comments