सरकारी नौकरी

loading...

अस्थमा की समस्या में करें ये उपाय, नहीं पड़ेगी अस्थमा पंप की जरूरत


आजकल अस्थमा की समस्या कई लोगों में देखने को मिलती है। सांस लेने में मुश्किल होने पर इंहेलर पम्प की जरूरत पड़ती है। यह किसी भी उम्र में किसी को भी हो सकती है। दमा रोग एक प्रकार की एलर्जी है, जिस कारण सांस लेने में तकलीफ़ हो जाती है। लेकिन इससे बचने के लिए आपको कुछ घरेलु तरीके भी अपना लेने चाहिए जिससे आपको इनहेलर की जरूरत नहीं पड़ेगी।

अस्थमा की समस्या में करें ये उपाय:

# सरसों के तेल में थोड़ा सा कपूर मिलाकर गर्म करें। अब इसे एक कटोरी में निकाल लें और गर्म अवस्था में ही इससे अपनी छाती, पीठ और गर्दन की मालिश करें।

# गर्म कॉफी पीने से भी दमा की बीमारी में राहत मिलती है। कॉफी से साँस लेने वाली नली साफ़ होती है जिससे सांस लेने में दिक्कत नहीं आती है।

# एक कप मैथी का बना काढ़ा, थोड़ा सा शहद और एक चम्मच अदरक का रस मिला ले। ये होम रेमेडी अस्थमा का उपचार करने में काफी फायदेमंद है।

# दमा के ट्रीटमेंट में लहसुन का प्रयोग बहुत फ़ायदेमंद है। 30 मिली दूध में लहसुन की 5 छिली कलियाँ उबालकर रोज़ सेवन कीजिए।

# 5 लौंग की कलियाँ आधा गिलास पानी में 5 मिनट उबालें। फिर इसे छानकर इसमें थोड़ा शहद मिलाकर गरमागरम पिएँ। दिन में तीन बार नियमित रूप से सेवन करने से दमा कंट्रोल में आ जाता है।

No comments