सरकारी नौकरी

अगर पहली बार पहन रही है 'ब्रा' तो इन बातों को जानना है बहुत जरुरी


लड़कियां अपने शरीर की शेप का पूरा ख्याल रखती है। खासकर टीनएज लड़कियों में, विशेषज्ञों का भी मानना है कि ब्रेस्ट को सही विकास देने के लिए टीनएज लड़कियों को सही नाप की ब्रा पहनना जरूरी है। अगर कोई लड़की टीनएज में सही माप के इनर पहनती है तो बड़ी उम्र में आने के बाद भी उसका ब्रेस्ट ढीले और बेडौल नहीं होंगे। 

इन बातों को जानना है बहुत जरुरी:

स्‍त्री रोग विशेषज्ञ कहती हैं कि 15-16 साल की उम्र होने पर ब्रेस्ट को सहारे की आवश्यकता होती, इसलिए शुरुआत में टीनएजर लड़कियों को बॉडी फिटिंग स्पैगिटी या हैंक टॉप पहनना चाहिए, इसके बाद धीरे-धीरे स्पोटर्स इनर तक आना चाहिए, ये ब्रेस्ट के लिए सपोर्ट सिस्टम का काम करते हैं, इसके बाद कॉटन या टी-शर्ट इनर पहन सकती हैं।


कुछ स्पेशल ऑनलाइन लॉन्जरी साइट्स भी हैं, जहां से आप परफेक्ट इनर ले सकती हैं, त्‍वचा विशेषज्ञों के अनुसार टीनएज लड़कियों को सूती इनर पहनने चाहिए, ये हल्की होती हैं और उनमें पसीना सोखने की क्षमता होती है।


वहीं ज्यादा कसी हुई, मोटी, नायलॉन या सिंथेटिक इनर पहनने से पसीना सूख नहीं पाता, जिससे ब्रेस्ट के टिश्यूज अधिक गर्म हो जाते हैं, इससे भविष्‍य में ब्रेस्ट कैंसर होने की आशंका रहती है, आजकल ढेरो किस्म के स्टाइलिश इनर मिल जाते हैं, लेकिन जब भी इनर की खरीददारी करने जाए तो अपनी फिटिंग के अनुसार ब्रा खरीदें।

No comments