सरकारी नौकरी

राज: महाराणा प्रताप के थे 17 बेटे और 5 बेटियां, जानें और भी कई अजनाने रहस्य


महान योद्धा महाराण प्रताप बहुत तेजस्वी योद्धा थे। ऐसे में मुगलों को नाकों चने चबवाने वाले महान योद्धा महाराणा प्रताप अपने समय से लेकर आज तक जाने जाते हैं। आज हम महान महाराण प्रताप के बारे में कुछ ऐसी ही गजब की बातें जानने वाले है।

महाराण प्रताप की गजब बातें:

# महाराणा प्रताप ने अपने जीवन में कुल 11 शादियां की थीं। कहा जाता है कि उन्होंने ये सभी शादियां राजनैतिक कारणों से की थीं।

# महाराणा प्रताप को बचपन में कीका के नाम से पुकारा जाता था। इसी के साथ महाराणा प्रताप का सबसे प्रिय घोड़ा चेतक था। महाराणा प्रताप की तरह ही उनका घोड़ा चेतक भी काफी बहादुर था।

# जब युद्ध के दौरान मुगल सेना उनके पीछे पड़ी थी तो चेतक ने महाराणा प्रताप को अपनी पीठ पर बैठाकर कई फीट लंबे नाले को पार किया था। आज भी चित्तौड़ की हल्दी घाटी में चेतक की समाधि बनी हुई है।

# मेवाड़ को बचाने के लिए आखिरी सांस तक लड़ने वाले महाराणा प्रताप 6 बार अकबर को बादशाह मानकर मेवाड़ में राज चलाने की पेशकश ठुकराई। उन्हें किसी 'विदेशी' का राज स्वीकार नहीं था।

# हल्दीघाटी की लड़ाई में उनका वफादार घोड़ा चेतक गंभीर रूप से जख्मी होने की वजह से मारा गया। लेकिन इस शहादत ने उसे खासी शोहरत दिलाई।

# महाराणा प्रताप के 17 बेटे और 5 बेटियां थीं। महारानी अजाब्दे से पैदा हुए अमर सिंह उनके उत्तराधिकारी बने।

No comments