सरकारी नौकरी

योग की महिमा: पादहस्तासन से पाचन की समस्या से मिलता है छुटकारा


योग हमारे शरीर के लिए बहुत जरुरी है। इससे कई शारीरिक समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। आज हम आपको पादहस्तासन करने की विधि के बारे में बताने जा रहे हैं। ये आपको पाचन में मदद करता है। पचना की सही करना है तो जरूर करें ये आसन जिसके बारे में आपको बताने जा रहे हैं।

आसन करने की विधि:

सीधे खड़े हों और अपने हाथ अपने शरीर के साइड में रखें। साँस छोड़ते हुए कूल्हे के जोड़ों से झुकें लेकिन ध्यान रहे कि कमर के जोड़ों से नहीं झुकना है। नीचे झुकते समय साँस छोड़ें।

 नीचे झुक कर अपने हाथों को पैरों के नीचे दबा लें। उंगलियाँ पूरी तरह से पैरों के नीचे होनी चाहिए। फिर सिर और धड़ उपर करते हुए साँस अंदर लें।

साँस पूरी तरह अंदर लेने के बाद साँस छोड़ते हुए सिर और धड़ को नीचे झुकाएं। जितना मुमकिन हो, उतना धड़ को टाँगों के करीब ले जायें। आसन में रहते हुए श्वास बिल्कुल ना रोकें।

जब साँस अंदर लें, तब धड़ को थोड़ा सा उठायें और लंबा करने की कोशिश करें। जब साँस को छोड़ें, तब आगे की तरफ और गहराई से झुकने की कोशिश करें।

कुल मिला कर पाँच बार साँस अंदर लें और बाहर छोड़ें ताकि आप आसन में 30 से 60 सेकेंड तक रह सकें। आप समय बढ़ा सकते हैं 90 सेकेंड से ज़्यादा ना करें। कोशिश करें की आपकी पीठ सीधी रहे। टाँगों को सीधा रखें।

धड़ को ऊपर लाते समय साँस अंदर लें। ध्यान रहे कि आप अपनी पीठ को सीधा ही रखें और अपने कूल्हे के जोड़ों से ही वापिस उपर आयें।

No comments