सरकारी नौकरी

गर्मियों में 'लू' से बचने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे


इन दिनों गर्नी अपने तेवर दिखा रही है। इसी गर्मी के चलते कई बीमारियां भी इंसान को जकड़ती जा रही है। इनसे छुटकारा दिलाने के लिए कई दवाइयां मार्केट में उपलब्ध है लेकिन देसी नुस्खे से हटकर कोई दूसरा पर्याय नहीं है। इन्हीं देसी नुस्खों से गर्मीं में लू से छुटकारा पाया जा सकता है।

अपनाएं ये घरेलू उपाय:

# धनिए के बीज लेकर 3 से 4 घंटे तक पानी में भिगो कर रख दें। फिर उन्हें उसी पानी में पीस लें, बाद में मलमल के कपड़े से छानकर पानी में थोड़ी सी चीनी या फिर शहद मिलाकर पिएं।

# कच्चे आम से तैयार होने वाला आम पन्ने का सेवन लू से बचने के लिए बहुत अच्छा उपाय है। इसका सेवन करने से शरीर में ठंडक बढ़ती है, जिससे धूप में निकलने से सूरज की किरणें शरीर को नुकसान नहीं पहुंचाती।

# 10 से 12 इमली के दानों को पानी में आधे घंटे के लिए भिगोकर रख दें। अब इमली के बीज निकाल कर बचे हुए पानी में शक्कर मिलाकर पिएं।

# हमेशा घर से निकलने से पहले कुछ एर्नजेटिक ड्रिंक्स पीकर ही निकलें। गर्मियों में ब्रेकफास्ट कभी स्किप न करें। बाहर जाते समय पानी की बॉटल जरुर अपने साथ रखें। थोड़े-थोड़े समय बाद पानी पीते रहें।

# गर्मियों में खाने के साथ सलाद के रुप में प्याज का सेवन अवश्य करें। कच्चा प्याज लू से बचने का एक बढ़िया स्त्रोत है।

# हर तीन घंटे के बाद कुछ न कुछ पीते या खाते रहें। जैसे कि आप तरबूज, खीरे और खरबूजे का सेवन कर सकते हैं। यह सब फल लू से बचाने में बहुत सहायक होते हैं।

No comments