सरकारी नौकरी

प्यार के मामले में बहुत आगे है घोड़े, आपदा आने पर मादा के लिए जान दे देते है नर घोड़े


चाहे जानवर हो या इंसान प्यार हर कोई करता है। ऐसे ही पशुओं के बारे में कुछ तथ्य होते हैं जो कम ही जान पाते हैं। आज हम आपको घोड़ों के बारे में बताने जा रहे हैं। घोड़ा जो करीब 6000 साल पहले से पालतू जानवर के रूप में पाला जा रहा हैं। घोड़ा व्यक्ति के कई कामों को आसान करता हैं।

घोड़ों की कुछ रोचक बातें:

# एक झुँड़ के घोड़े किसी एक घोड़े को अपना नेता मानकर उसके निर्देशों का पालन करते हैं। एक झुँड़ के घोड़े दुसरे झुंड के जीवन और शांति को भंग नही करते हैं।

# किसी तरह के संकट में नर चारों ओर से मादाओ को घेर खड़े हो जाते है और दुश्मन का सामना करते हैं। किसी समय घोड़ो, गधों, जेबरा और खच्चर के पुर्वज एक ही थे।

# यदि आप किसी घोड़े की लंम्बाई मापना चाहते है तो जमीन से लेकर उसके स्कन्ध भाग तक की लंम्बाई देखनी होगी।यदि सिर से मापेंगे तो वह अलग-अलग समय में अलग-अलग आएगी।

# घोड़े का पहला साल मनुष्य के 12 साल के बराबर होता है, दुसरा साल 7 साल के बराबर, तीसरा साल 4 साल के बराबर और बाकी के 2.5 – 2.5 साल के बराबर होते हैं।

# घोड़े खड़े होकर और लेटकर दोनो तरह से सो सकते हैं। थल पर रहने वाले प्राणियों में से घोड़ो की आँखे सबसे बड़ी होती है।

# घोड़ो को ‘गज़नी’ फिल्म के आमिर ख़ान की तरह शार्ट टर्म मैमरी होता है जिसके कारण वह भविष्य के बारे में ज्यादा सोच नही पाते है।

No comments