सरकारी नौकरी

गर्भधारण के बाद महिलाएं इन बातों का रखें ध्यान, प्रेग्‍नेंसी में बन सकती है रुकावट


माँ बनना हर महिला के जीवन का सबसे ख़ुशी का पल होता है। हर महिला को मातृत्‍व की अनुभूति कराने वाले इस यादगार पल का हमेशा इंतजार रहता है कि जब उसे पता चलता है कि जल्‍द ही वह एक नई जिंदगी को दुनिया में लाने वाली है। मगर कई बार सब कुछ सही होने के बावजूद भी कुछ महिलाओं के जीवन में यह क्षण बहुत देर से आता है या फिर बहुत सारी रुकावटें आ जाती हैं।

इन बातों का रखें ध्यान:

# अगर कोई वैवाहिक जोड़ा उत्‍तर-पूर्व में अपना बेडरूम बनाता है तो महिला को गर्भधारण में परेशानी आ सकती है। 

# एक बार गर्भवती हो जाने के बाद महिला को दक्षिण-पूर्व दिशा में सोने से बचना चाहिए। इस दिशा की आवश्‍यकता से अधिक ऊर्जा बच्‍चे को प्रभावित कर सकती है या फिर समय से पहले प्रसव भी हो सकता है।

# एक बात का ध्‍यान रखें कि आपके घर के मध्‍य में कोई भी भारी सामान सा फिर सीढ़ियां नहीं होनी चाहिए। ये महिलाओं की प्रेग्‍नेंसी में रुकावट पैदा करती हैं।

# गर्भवती महिलाओं को ऐसे स्‍थान पर नहीं रहना चाहिए, जहां पर अंधेरा रहता हो या फिर प्रकाश की कमी हो। बच्‍चे के उचित विकास के लिए चारों ओर से रोशनी आना जरूरी है।

# गर्भवती महिलाओं को जरूरत से ज्‍यादा गाढ़े या फिर गहरे रंग के कपडे़ पहनने से बचना चाहिए। जैसे कि काले और लाल। उनके लिए हल्‍के रंग के आरामदायक कपड़े ही श्रेष्‍ठ हैं।

No comments