सरकारी नौकरी

loading...

कीमती सामान के पैकेट में क्यों रखी जाती है ये छोटी-छोटी पुड़ियां, वजह उड़ा देगी होश


अक्सर जब भी कपड़े, पानी की बोतल या फिर अन्य खाने की चीजें खरीदते होंगे तो आपको इनके डिब्बे में अक्सर एक छोटी-सी सफेद पुड़िया नजर आती है, जिस पर मोट-मोटे अक्षरों में ये ही लिखा रहता है कि “DO NOT EAT”। जिस वजह से आप इसे जहर समझते हैं और तो और बहुत से लोग तो छूते तक नहीं उन्हें डर होता है कि क्या पता छूने से ही कोई परेशानी हो जाए, इसलिए इस सफेद पुड़िया को अधिकतर लोग तुरंत इसे फेंक देते हैं।

क्यों रखी जाती है ये छोटी-छोटी पुड़ियां:

हर किसी के लिए फाइल और अहम कागजातों बेहद खास डॉक्यूमेंट्स होते हैं, ऐसमें इन्हें सीलन या नमी से बचाने के लिए आप इसमें सिलिका जेल के साथ सूर्क्षित रख सकते हैं।

लोहे या इलेक्ट्रॉनिक सामनों को जंग से बचाने के लिए भी आप सिलिका का प्रयोग कर सकते हैं, ऐसेमें आपको इन सामनों के साथ इसके पैकेट को रखना होगा।

यदि आपका मोबाइल पानी में गिर जाता है, ऐसे में अपने मोबाइल की बैटरी को तुरंत निकाल लें और उसे पोछकर एक पैकेट में सिलिका के साथ रख दें। इससे आपकी फोन की बैटरी की नमी चली जाएगी।

यदि आपकी पुरानी फोटो एल्बम में रखी फोटोग्राफ्स ख़राब हो जाती हैं या हो गई है, तो इससे बचाने के लिए अपनी फोटो एल्बम में सिलिका के पाउच रख दें।

No comments