सरकारी नौकरी

loading...

वास्तु टिप्स: किचन बना रहे है तो इन चीजों का रखें ख्याल, वरना पछताना पड़ेगा


किचन हर घर का सबसे अहम हिस्सा होता है।किचन में लक्ष्मी का निवास होता है। इस‍ीलिए कहा जाता है कि जब भी खाना बनाएं खुश होकर बनाएं, तो जो भी व्‍यक्ति वह खाना खाएगा वह भी खुश होगा। लेकिन यदि आप किसी नाराजगी में खाना बनाते हैं तो आप देखेंगे कि खाना खाने वाले को भी गुस्‍सा ही आएगा। इसके साथ ही रसोई घर और वहां रखी जाने वाली वस्‍तुओं की यदि सही दिशा नहीं होती तो भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है।

इन चीजों का रखें ध्यान:

# फेंग शुई के अनुसार रसोई घर क्‍योंकि हमारे घर का सबसे महत्‍वपूर्ण अंग है इसलिए इसकी दिशा हमेशा पूर्व व आग्‍नेय होनी चाहिए। इससे घर में संपन्‍नता तो होती ही है। 

# रसोई घर का दरवाजा खुला हो, अन्‍यथा ऊर्जा के प्रवाह में बाधा आती है। इससे परिवार के सदस्‍यों को उस रसोई घर में बना खाना खाने से बीमारियां हो सकती हैं। 

# रसोई घर में चूल्‍हे को ऐसी जगह पर रखना चाहिए कि जब भी आप खाना पका रही हों और कोई किचन में प्रवेश कर रहा हो तो वह आपको दिखाई दे। ख्‍याल रखें कि कभी भी दरवाजे की ओर पीठ न करें। 

# फेंग शुई के अनुसार माइक्रोवेव कभी भी दक्षिण-पश्चिम में न रखें। ऐसा करने से रसोई की ऊर्जा बाहर की ओर जाती है। ऐसे में माइक्रोवेव को उत्‍तर-पश्चिम या पश्चिमी क्षेत्र में रखें।

# रसोई घर में फ्रिज कभी भी दक्षिण दिशा में न रखें। फेंग शुई के अनुसार फ्रिज को हमेशा ही दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखना चाहिए। इससे घर में परिवार के सभी सदस्‍यों के साथ प्रेम और विश्‍वास बढ़ता है। 

No comments