सरकारी नौकरी

शोध में हुआ खुलासा: रोने से भी कम होता है मोटापा, लेकिन रोने का होना चाहिए सही समय


इंसान का जीवन सुख दुःख का चक्र है इसमें कई बार रोना भी निकल जाता है। वैसे तो रोना किसी को भी पसंद नहीं होता है लेकिन कई बार ऐसी स्थिति होती है कि आपकी आँखों से आंसू आ ही जाते हैं। लेकिन ये आपके लिए अच्छा भी होता है। रोना भी स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद बताया जाता है।

फायदेमंद है रोना:

वैज्ञानिक मानते हैं कि रोना बुरा नहीं है बल्कि आपकी सेहत के लिए रोना फायदेमंद ही है। इससे मानसिक दबाव कम होता है और अपना दुख जाहिर करने का यह प्राकृतिक तरीका है। जिसका कोई नुकसान यानी साइड इफैक्‍ट नहीं है। 

यह है रोने का सही समय

पर अब वैज्ञानिकों ने इस बात का खुलासा किया है कि अगर आप बहुत ज्‍यादा मोटे हैं और वजन घटाना चाहते हैं तो आपको रोने का सही समय जान लेना चाहिए। वैज्ञानिक इसे वजन कम करने की एक तकनीक मान रहे हैं। जिसके जरिए आप अपना अवसाद और मोटापा दोनों एक साथ घटा सकते हैं।

क्‍या है नया शोध

एशियन वन में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक रोने से हमारे शरीर में कॉर्टिसोन नामक हार्मोन रिलीज होता है। शरीर में इस हार्मोन का स्तर बढ़ने से वजन में गिरावट आती है। दूसरा, स्ट्रेस लेवल बढ़ने पर जब हम रोते हैं तो आंसूओं के जरिए एक विषैला पदार्थ शरीर से बाहर आता है जो वजन बढ़ने के लिए काफी हद तक जिम्मेदार होता है।

No comments