सरकारी नौकरी

loading...

लड़की के स्तनों से दूध कब निकलता है, जानें क्या है इसका कारण


लड़की जैसे-जिअसे जवानी की और बढ़ती है वैसे ही उसके शरीर में कई बदलाव आने लगते है। बहुत सारी लड़कियां ऐसी होती है जिनके स्तनों से दूध उम्र बढ़ने के साथ-साथ निकलने लगता है, अगर आपके भी साथ ऐसा होता है तो चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। बहुत सारी लड़कियों के स्तनों में से कम उम्र में ही दूध बाहर निकलने लगता है।

लड़की का दूध कब निकलता है

स्तनों से अगर कभी भी डिस्चार्ज होता है तो आपने जल्द से जल्द किसी एक्सपर्ट से या डॉक्टर से बात करनी चाहिए नहीं तो यह बीमारी बढ़ने के चांसेस ज्यादा होते है।


अगर आप हमेशा बार-बार स्तनों को दबाओगे तो आपके स्तनों में से दूध बाहर निकल सकता है इसलिए आपने स्तनों को ज्यादा दबाना नहीं चाहिए।

लड़की जब 18-20 साल की होती है तब लड़की के स्तनों की ग्रोथ ठीक तरह से हो जाती है, इसलिए लड़कियों ने इस उम्र के बाद अपने स्तनों की विशेष निगाह रखना बहुत ज्यादा जरूरी है।

जो लड़की गर्भवती होती है उसके ही स्तन में से दूध बाहर निकलता है। अगर आप गर्भावस्था में नहीं हो तो भी आपके स्तनों से दूध निकलता है तो यह बात पूरी तरह से अप्राकृतिक हें।


जब आपके शरीर में प्रोजेस्टेरोन हार्मोन और एस्ट्रोजन हार्मोन असंतुलन होते हैं तब यह समस्या ज्यादा आती है। इसलिए आपने हमेशा हार्मोन संतुलित रखना चाहिए।

No comments