सरकारी नौकरी

loading...

लड़की के मंगल दोष को शांत करने के क्या उपाय है, जानिए


हिन्दू धर्म के अनुसार नौ ग्रह को नवग्रह कहा जाता है। जो व्यक्ति के जीवन में रही गतिविधियों और अच्छी बुरी परिस्थिति का कारक होते है। जहां एक तरफ ग्रह की अच्छी स्थिति आपके जीवन को सुखमय बनाती है वहीं दूसरी तरफ ग्रह की खराब स्थिति आपके जीवन में संकट और कष्ट उत्पन्न करती है।

मंगल दोष को शांत करने के उपाय :

# मंगल दोष में स्वभाव का विशेष ध्यान रखना चाहिए। अपने खान पान की आदतों में बदलाव करें। गर्म और तजा भोजन करने से कमजोर मंगल मजबूत होता है। हनुमान जी की नियमित उपासना करें।

# हर मंगलवार को मंगल देव की विशेष पूजा करनी चाहिए। मंगल देव को प्रसन्न करने के लिए उनकी प्रिय वस्तुएं जैसे लाल मसूर की दाल और लाल कपडे का दान करना चाहिए।mangalwar ko ye n karen

# कुंडली में मंगलदोष होने पर प्रतिदिन या प्रति मंगलवार को शिवलिंग पर कुमकुम चढ़ाये। साथ ही शिवलिंग पर लाल गुलाब और लाल मसूर की दाल भी अर्पित करें।

# इस दोष के निवारण के लिए मूंगा रत्न भी पहना जाता है। लेकिन रत्न की डिग्री जातक के मंगल की दशा के हिसाब से ही तय की जाती है। किसी भी रत्न का मानक रत्ती के हिसाब से होता है।

# अगर कुंडली में मगल नीच का है जो उसके निवारण के लिए मंगल के जाप ही किये जा सकते है। इसके लिए मन्त्र ॐ भौम भौमाय नमः का जाप करें। साथ ही मंगलवार का व्रत भी रखें।

No comments