सरकारी नौकरी

loading...

इस मानसूनी मौसम में स्किन इन्फेक्शन से बचने के लिए अपनाएं ये तरीके


आजकल बरसात का मौसम चल रहा है। इस मौसम में कई बीमारियों के बीच स्किन इंफेक्शन का भी खतरा बढ़ जाता है। शरीर पर चकते नजर आना, त्वचा का फटना या पैर और नाखूनों में फंगस होना ये परेशानियां इस मौसम में आम हो जाती हैं। ऐसे में स्किन इन्फेक्शन से कैसे बचना चाहिए इसी के बारे में बताने जा रहे हैं।

स्किन इन्फेक्शन से बचने के लिए अपनाएं ये तरीके:

# बारिश के मौसम में बालों का चिपचिपापन काफी बढ़ जाता है और ये जल्दी गंदे होने के साथ ही रूखे हो जाते हैं। इसलिए ऐसे मौसम में इन्हें धोते वक्त शैम्पू के बाद एक अच्छे कंडीशनर का इस्तेमाल जरूर करें।

# सिंथेटिक और टाइट कपड़े पहनने से बचें. इससे स्किन रैशेज होने के चांसेज बढ़ जाते हैं। ऐसे मौसम में सूती और ढीले कपड़े पहनें जिनसे हवा आसानी से पास हो सके।

# साबुन हो, पाउडर या बॉडी लोशन ऐसे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें, जो पसीना और नमी के दौरान आपकी स्किन को किसी तरह के इंफेक्शन से बचाकर रखे। आप अपने नाखूनों और पैरों को साफ रखें।

# पिंपल की परेशानी और चकते रोकने के लिए चेहरे की सफाई पर खास ध्यान दें। इसके लिए अच्छे फेसवॉश से चेहरा धोने के अलावा आप अपने साथ वेट टिश्यू हमेशा रखें।

# नहाते वक्त पानी में नीम की पत्तियों का इस्तेमाल करें। सिर की त्वचा की नमी के लिए आप नियमित रूप से तेल की मालिश करें। तेल लगाने के बाद स्टीमिंग और मास्किंग भी करें।

No comments