सरकारी नौकरी

loading...

गर्म चीज से हाथ जल जाने पर तुरंत करें ये इलाज, नहीं होगी जलन


कई बार गर्म चीज से हाथ जल जाता है। रोशनी और पटाखों के बिना दीपावली का सेलिब्रेशन पूरा नहीं होता है, पर बहुत बार ऐसा होता है कि पटाखें जलाते समय हाथ या पैर जल जाता है और यदि जरा सी भी लापरवाही बरतते है तो बड़ी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में यह पता लगाना बेहद जरूरी है कि पटाखों से हाथ जलने पर तुरंत उपचार करना चाहिए।

हाथ जल जाने पर तुरंत करें ये इलाज:

# यदि पटाखें जलाते समय हाथ-पैर जल जाए तो सबसे पहले मरीज को फर्स्ट एड ट्रीटमेंट दें। पटाखें जलाते समय अपना फर्स्ट एड बॉक्स तैयार रखे ।

# कपड़े और एक्सेसरीज जब आप पटाखे  जला  रहे है तो बहुत जरूरी है कि इस बात का ध्यान रखे उस हिस्से से कपड़े या एसेसरीज को हटा दें।

# जले को तुरंत ठंडक पहुंचाएंहाथ जल जाने पर तुरंत करें ये इलाज यदि पटाखे जलाते समय आप जल गए  है तो उसे बर्फ वाले पानी में भी भिगो सकते हैं। इससे दर्द कम होगा और जलन भी नहीं होगी।

# आप चाहे तो पटाखे से जले हुए स्थान पर ठंडा दूध डाल लगा सकते हैं। ठंडा दूध त्वचा को आराम देता है और ये एक अच्छा ट्रीटमेंट है।

# यदि पटाखे जलाते वक्त कपड़ों में आग लग जाए तो तुरंत जमीन पर खुद को रोल करें, ताकि जल्दी आग बुझ सके। इसके बाद जैकेट या कंबल से व्यक्ति को पूरी तरह कवर करें।

No comments