सरकारी नौकरी

loading...

हेल्थ टिप्स: डेंगू के इलाज में रामबाण है ये घरेलु नुस्खा, जरूर करे ट्राई


आजकल डेंगू की बीमारी ज्यादा ही फैल रही है इसके कई मरीज देखे गए है। डेंगू का मच्छर जब किसी इंसान को काटता है, तो मच्छर के खून में मौजूद डेंगू का वायरस उस इंसान के शरीर में पहुंच जाता है और उसे बीमार बनाना शुरू कर देता है। जिसके कारण मरीज के शरीर में प्लेटलेट्स की संख्या कम होने लगती है।

कैसे करें डेंगू का इलाज:

गिलोय की पत्तियों और पपीते को डेंगू के उपचार में बहुत फायदेमंद माना जाता है, क्योंकि ये दोनों ही चीजें मरीज के शरीर में प्लेटलेट्स की संख्या बढ़ाती हैं।

इसके इलाज के लिए भारत में पाए जाने वाले रेड लेडी पपीते के पेड़ की पत्तियां अधिक प्रभावशाली होती हैं। इस्तेमाल के लिये सबसे पहले पत्तों को साफ पानी से धोएं। इसके बाद लकड़ी की ओखली में पत्तों को बिना पानी, नमक या चीनी डाले कूटें, और फिर कुटी हुई पत्तियों से जूस निकालकर दो बार दिन में पियें।

यह रक्तशोधक, ओजवर्धक, ह्रुदयरोग नाशक, शोधनाशक और लीवर टॉनिक भी है। यह पीलिया और जीर्ण ज्वर को ठीक करती है करती है। गिलोय एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है, डेंगू में भी इसके पच्चों के रस का सेवन लाभदायक होता है।

गिलोय और 7 तुलसी के पत्तों का रस पीने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। यह रक्त के प्लेटलेट्स का स्तर भी बढ़ाता है।

No comments