सरकारी नौकरी

loading...

अब स्कूलों में शुरू होगा फिट इंडिया स्कूल ग्रेडिंग सिस्टम, PM मोदी ने की घोषणा


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को अपने रेडियो कार्यक्रम मन की बात में देशभर के स्कूलों में फिट इंडिया स्कूल ग्रेडिंग सिस्टम शुरू करने की घोषणा की। अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने कहा, "फिट इंडिया मूवमेंट में फिटनेस के हिसाब से स्कूलों की रैंकिंग के लिए शेड्यूल तैयार किया गया है। इस रैंकिंग को प्राप्त करने वाले स्कूल 'फिट इंडिया' लोगो और ध्वज का उपयोग कर सकेंगे।"

फिट इंडिया स्कूल रैंकिंग को तीन श्रेणियों में बांटा गया है। फिट इंडिया स्कूल, फिट इंडिया स्कूल (3 स्टार), फिट इंडिया स्कूल (5 स्टार)।

रैंकिंग का स्तर इस बात पर निर्भर करेगा कि स्कूल अपने छात्रों और शिक्षकों के बीच समग्र फिटनेस को विकसित करने और फिटनेस गतिविधियों के लिए उपलब्ध अवसंरचनात्मक सुविधाओं को कितना महत्व देता है।

रैंकिंग सिस्टम को समझाते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, "स्कूल फिट इंडिया पोर्टल पर जाकर खुद को फिट घोषित कर सकते हैं। फिट इंडिया तीन स्टार और फिट इंडिया पांच स्टार भी दिए जाएंगे। मैं अपील करता हूं कि सभी स्कूल फिट इंडिया रैंकिंग सिस्टम में नामांकन दाखिल करें।"

मानव संसाधन विकास मंत्रालय के परामर्श से युवा मामलों और खेल मंत्रालय द्वारा फिट इंडिया स्कूल रैंकिंग प्रणाली तैयार की गई है।

रैंकिंग सिस्टम का महत्व बताते हुए केंद्रीय खेल मंत्री किरन रिजिजू ने कहा, "रैंकिंग सिस्टम माता-पिता को यह समझने में मदद करेगा कि कोई स्कूल फिटनेस गतिविधियों को महत्व देता है या नहीं। कम उम्र से फिट रहने की आदत डालने से बच्चे न केवल शारीरिक रूप से स्वस्थ होते हैं, बल्कि उन्हें मानसिक रूप से भी तेज और ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलती है।"

No comments