सरकारी नौकरी

loading...

इन देसी नुस्खों से आसानी से दूर कर सकते है पेट की समस्या, बिमारियों से मिलेगी मुक्ति


हर बीमारी का कारण पेट की समस्या है। अक्सर ये देखा गया है की जिन लोगो का मेटाबोलिज्म कमजोर होता है उन्हें भोजन पचाने में समय लगता है और ये अपच भोजन ही एसिडिटी का रूप ले लेता है। आज हम आपके साथ शेयर करने जा रहे है एसिडिटी से निपटने के कुछ अचूक उपायों के बारे में तो आइये जानते है।

पेट की समस्या से बचने के उपाय:

# अगर आप गैस की समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको रोजाना खाली पेट एक चम्मच बेकिंग सोडा में नींबू का रस मिलाकर पीना चाहिए। इसे पीते ही आपको गैस की समस्या से पल भर में छुटकारा मिल जाएगा।


# दालचीनी का सेवन करने से भी गैस की समस्या दूर होती है। आप गैस की समस्या में दालचीनी को पानी में उबाल लें और फिर उसे ठंडा कर लें। रोजाना सुबह खाली पेट दालचीनी के पानी का सेवन करें।

# जब आपके पेट में गैस हो तो उस समय आप लहसुन को जीरा, खड़ा धनिया के साथ उबाल लें। अब रोजाना दिन में दो बार इसका सेवन करने से गैस की समस्या खत्म हो जाएगी।

# जीरा का सेवन करने से आग्नाशय के विभिन्न तत्वों का स्राव होने लगता है। इसमें कई पोषक तत्व होते हैं। आप इसे तलकर दूध, दही, शिकंजी, सलाद या सूप में पीसकर भी ले सकते हैं।


# हींग जहां खाने का स्वाद बढ़ाता है, वहीं हींग गैस की समस्या में भी काफी फायदेमंद हो सकती है। आप गिलास गर्म पानी में हींग मिलाकर पिएं। इससे आपकी गैस की समस्या दूर हो जाएगी।

No comments