सरकारी नौकरी

loading...

अगर वजन बढ़ाने के लिए कर रहे है कई जतन तो अपनाएं ये टिप्स, दिखने लगेगा असर


हमारे शरीर का वजन हद से ज्यादा कम होना यह बताता है कि आप शारीरिक रूप से स्वस्थ नहीं हैं। अंदरूनी कोई समस्या होने पर वजन भी कम होने लगता है। कुछ लोगों के साथ कोई परेशानी नहीं होती फिर भी वो दुबले नजर आते हैं। यदि आप चाहते हैं कि दो-तीन किलो आपका वजन बढ़ जाए तो, निम्नलिखित फूड्स को आज से ही अपने भोजन में शामिल करें।

वजन बढ़ाने के लिए खाएं ये खाद्य पदार्थ:

# घी का नियमित सेवन करें। इसे रोटी पर लगाकर और दाल में मिलाकर खाएं। चीनी में घी मिलाकर खाने से भी वजन बढ़ाने में मदद मिलती है।

# रात में छह-सात बादाम को पानी में डालकर रख दें। सुबह इसके छिलके उतार कर मिक्सी में पीस लें। अब इसमें 30 ग्राम मक्खन और मिश्री मिलाकर ब्रेड या रोटी के साथ खाएं। एक गिलास गर्म दूध पिएं।

# अनार जरूर खाएं। यह विटामिन से भरपूर होता है। अनार खून भी बढ़ाता है। इसका नियमित सेवन करने से रक्त संचार की गति तीव्र होती है और मोटापा भी बढ़ता है।

# कैलोरी, प्रोटीन, कैल्शियम, फाइबर, विटामिन बी और आयरन से भरपूर सोयाबीन मोटापा बढ़ाने वालों और कम करने वालों दोनों के लिए अच्छा स्रोत है।

# छुहारा खाने से न सिर्फ खून शरीर में बनता है, बल्कि दूध में इसे उबाल कर सोने से पहले यह दूध पीने से शरीर में चर्बी की मात्रा बढ़ती है। शरीर हृष्ट-पुष्ट बनता है।

# आलू खाने से भी वजन बढ़ता है। अक्सर लोग वजन बढ़ने के डर से आलू से बनी चीजों जैसे फ्रेंच फ्राइज, पोटैटो चिप्स आदि खाने से बचते हैं। यदि आपको वजन बढ़ाना है, तो इन्हें खा सकते हैं।

No comments